ताज़ा खबर
 

Election Result 2017: मेहसाणा में डिप्टी सीएम नितिन पटेल जीते, अहमदाबाद जिले में बीजेपी का दबदबा

Ahmedabad, Mehsana Gujarat Assembly Election Chunav Result 2017 (अहमदाबाद, मेहसाणा विधानसभा इलेक्शन चुनाव परिणाम 2017): गुजरात की राजनीति में अहमदाबाद और मेहसाणा क्षेत्र का बहुत महत्व है। दोनों क्षेत्रों में विधानसभा की कुल 28 सीटें हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। बीजेपी बहुमत का आंकड़ा आसानी से पा चुकी है। बस कुछ सीटों के रुझान नतीजों में तब्दील होने बाकी हैं। रुझान और नतीजों को मिलाकर बात करें तो बीजेपी 99 जबकि कांग्रेस 80 सीट पर जीतती नजर आ रही है। 3 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों के जीतने की उम्मीद है। राजनीतिक तौर पर बेहद अहम माने जाने वाले अहमदाबाद और मेहसाणा सीट की बात करें तो दोनों ही जगह बीजेपी का दबदबा नजर आया। अहमदाबाद जिले में आने वाली 21 सीटों में 15 पर बीजेपी जबकि 6 पर कांग्रेस भारी पड़ी। वहीं, मेहसाणा की हाई प्रोफाइल सीट पर डिप्टी सीएम नितिन पटेल विजेता बने। शुरुआत में तो नितिन पटेल पिछड़ते नजर आए, लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी को बड़े अंतर से हराया। गुजरात की राजनीति में अहमदाबाद और मेहसाणा क्षेत्र का बहुत महत्व है। दोनों क्षेत्रों में विधानसभा की कुल 28 सीटें हैं। ऐसे में सत्तारूढ़ भाजपा और 22 वर्षों से सत्ता में आने की बाट जो रही कांग्रेस के लिए यह बेहद अहम हो जाता है।

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। अहमदाबाद अमित शाह तो मेहसाणा राज्य के मुख्यमंत्री नितिन पटेल का प्रभाव वाला क्षेत्र है। ऐसे में भाजपा दोनों क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा सीटें की आस लगाए हुए है। वहीं, गुजरात में दमदार वापसी के लिए ये दोनों क्षेत्र कांग्रेस के लिए भी बेहद अहम हो जाते हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों क्षेत्रों में सत्तारूढ़ दल का ही दबदबा रहा था। गुजरात में बहुमत के लिए कुल 92 सीटों की जरूरत है। वर्ष 2012 में भाजपा ने स्पष्ट बहुमत हासिल की थी। हालांकि, उस बार नरेंद्र मोदी खुद गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उनके प्रभाव को स्पष्ट तौर पर देखा भी जा सकता था। इस बार नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस बार 150 सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

Updates of Ahmedabad, Mehsana Gujarat Assembly Election Result 2017:

– बीजेपी के नितिन पटेल मेहसाणा सीट से जीते। शुरुआती गिनती में नितिन पटेल पीछे चल रहे थे। हालांकि, बाद में नितिन पटेल ने बढ़त बनाई और सीट जीतने में कामयाब हुए। नितिन पटेल को 90 हजार से ज्यादा वोट मिले। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी को 83 हजार वोट मिले।  विभिन्न बीजेपी नेताओं ने नितिन को उनकी जीत पर बधाई दी है। मेहसाणा सीट पर नितिन पटेल के बाद दूसरे नंबर पर कांग्रेस के जीवाभाई अंबालाल पटेल रहे।

– दोपहर 12 बजे तक अहमदाबाद की 21 सीटों बीजेपी 18 जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है।

– छह राउंड की गिनती के बाद अहमदाबाद में बीजेपी 14 जबकि कांग्रेस 5 पर आगे चल रही है। छह राउंड की गिनती के बाद मेहसाणा में बीजेपी 4 जबकि कांग्रेस 3 सीट पर आगे चल रही है। मेहसाणा में 7 में से 4 पर बीजेपी जबकि बाकी 3 पर कांग्रेस आगे।

– अहमदाबाद में 21 में से 20 सीट पर बीजेपी आगे चल रही है। मेहसाणा में नितिन पटेल 500 वोट से आगे चल रहे हैं। अहमदाबाद में 13 सीट पर बीजेपी जबकि कांग्रेस 3 सीट पर आगे चल रही है।

– शुरुआती एक घंटे की मतगणना के बाद रुझानों में कांग्रेस सत्ताधारी बीजेपी पर भारी पड़ती नजर आ रही है। मेहसाणा सीट पर डिप्टी सीएम नितिन पटेल पीछे चल रहे हैं। सीएम विजय रुपाणी राजकोट वेस्ट से पीछे चल रहे हैं। वहीं, राज्य बीजेपी अध्यक्ष जीतू वाघानी भावनगर पश्चिम से पीछे चल रहे हैं। वाघानी के सामने कांग्रेस के दिलीप सिंह गोहिल खड़े हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App