ताज़ा खबर
 

Rajasthan Elections: सियासत में फंसे हनुमान जी, योगी ने कहा दलित तो जैन आचार्य निर्भय सागर ने बताया जैन

कुछ दिन पहले योगी आदित्यनाथ ने हनुमान भगवान को दलित कह दिया था तो वहीं अब जैन आचर्य निर्भय सागर ने हनुमान जी को जैन बताया है।

जैन आचार्य निर्भय सागर, फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव है ऐसे में नेताओं के बयान तीखे होते जा रहे हैं। कुछ दिन पहले योगी आदित्यनाथ ने हनुमान भगवान को दलित कह दिया था तो वहीं अब जैन आचर्य निर्भय सागर ने हनुमान जी को जैन बताया है। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

क्या बोले जैन आचार्य निर्भय सागर
राजस्थान विधानसभा चुनाव में हनुमानजी की जाति को लेकर काफी सियासत देखने को मिल रही है। ऐसे में जैन आचार्य निर्भय सागर ने एक बयान दिया है। दरअसल समसगढ़ के पंचाबालयति जैन मंदिर में मीडिया से बात करते हुए जैन आचार्य निर्भय सागर ने कहा कि हनुमान जी को जैन बताया। उन्होंने कहा कि जैन दर्शन के कई ऐसे ग्रंथ हैं जिनमें हनुमानजी के जैन धर्म से जुड़े होने की बात कही गई है। इसके साथ ही आचार्य ने कहा कि हनुमान जी क्षत्रिय हैं और जैन दर्शन के हिसाब से वो पहले क्षत्रिय हैं। उन्होंने वैराग्य की अवस्था को धारण किया इसके बाद जंगलों में जाने के बाद हनुमान से दीक्षा ली।

ये है योगी का पूरा बयान
दरअसल ये पूरा मामला उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान से शुरू हुआ था। अपने तीखे तेवरों के लिए अलग पहचान रखने वाले योगी ने कहा, ‘एक ऐसे लोक देवता हैं जो अब स्वयं वनवासी हैं, गिरवासी हैं, दलित हैं, वंचित हैं। पूरे भारतीय समाज को उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम तक सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते हैं। इसलिए बजरंग बली का संकल्प होना चाहिए।’ उन्होंने चौपाइयों के माध्यम से मतदाताओं से भाजपा के पक्ष में मतदान करवाने की अपील की।

मैदान में किसके कितने प्रत्याशी
गौरतलब है कि 200 सीटों के लिए राजस्थान में कुल 2294 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें से भाजपा ने 200 प्रत्याशी, कांग्रेस ने 195, बसपा ने 190, आम आदमी पार्टी ने 142, भावापा ने 63, रालोपा ने 58 और अरापा ने 61 कैंडिडेट मैदान में उतारे हैं। बता दें प्रदेश में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी जबकि 11 दिसंबर को नतीजे सबके सामने होंगे।

Next Stories
1 Rajasthan Elections: शिवराज का कांग्रेस पर हमला, कहा- जिस बारात का दूल्हा नहीं, वह क्या तोरण मारेगी
2 PM मोदी से बड़ी जुमलेबाज निकलीं वसुंधरा, 44 लाख नौकरियां देने का दावा लेकिन पंजीकृत सिर्फ 33 लाखः सिंघवी
3 भाजपा की किरकिरी, वंशवाद को लेकर महिला विधायक के वायरल वीडियो पर बवाल
ये पढ़ा क्या?
X