ताज़ा खबर
 

सर्वे: पश्चिम बंगाल में बढ़ रहा भाजपा का ग्राफ, पर सीएम के रूप में ममता 54% लोगों की पसंद

पश्चिम बंगाल की जनता से यह भी पूछा गया कि आप अगला प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहते हैं? अक्टूबर में 46 फीसद लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी थे जो जनवरी में बढ़कर 49 प्रतिशत हो गया।

Author February 4, 2019 9:12 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। (Photo: PTI)

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में एक सर्वे किया गया है। सर्वे के माध्यम से यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि क्या ममता बनर्जी नरेंद्र मोदी को दुबारा प्रधानमंत्री बनने से रोक पाएंगी या नहीं? राज्य की जनता देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है? मुख्यमंत्री के तौर पर उनकी पसंद के नेता कौन हैं? इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने यह सर्वे पश्चिम बंगाल के 42 संसदीय क्षेत्र में 20 से 29 जनवरी के बीच किया गया। इसमें 4620 लोगों से बात की गई। सर्वे का नतीजा यह है कि राज्य में भाजपा का ग्राफ बढ़ रहा है। यहां की जनता नरेंद्र मोदी को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री की रेस में ममता बनर्जी काफी आगे चल रही हैं।

लोगों से पूछा गया कि राज्य सरकार का कामकाज कैसा लगा। यह सवाल जब अक्टूबर 2018 में पूछा गया था तो 43 प्रतिशत लोग ममता सरकार के कामकाज से संतुष्ट थे। वहीं, जनवरी 2019 में संतुष्ट लोगों का प्रतिशत बढ़कर 46 हो गया है। अक्टूबर 2018 में 30 प्रतिशत लोग तृणमूल सरकार से असंतुष्ट थे। अब उनकी संख्या में कमी होकर 22 प्रतिशत तक पहुंच गई है। पहले जहां 23 प्रतिशत लोगों ने ठीकठाक बताया था, जिनकी संख्या बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई है।

केंद्र सरकार के कामकाज पर जब लोगों की राय पूछी गई तो पिछले साल अक्टूबर 2018 में 51 प्रतिशत लोग संतुष्ट थे तो इस साल जनवरी 2019 में उनकी संख्या बढ़कर 55 प्रतिशत पहुंच चुकी है। अक्टूबर में जहां 25 फीसद अंतुष्ट थे, जिनकी संख्या घटकर अब 23 प्रतिशत हो गई है। अक्टूबर में जहां 22 प्रतिशत लोगों ने ठीकठाक कहा था, अब उनकी संख्या कम होकर 17 प्रतिशत हो गई है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर अक्टूबर 2018 में ममता बनर्जी 53 प्रतिशत लोगों की पसंद थीं, जो जनवरी 2019 में बढ़कर 54 प्रतिशत हो गया है। ममता बनर्जी की लोकप्रियता बढ़ी है। भाजपा नेता दिलीप घोष को अक्टूबर में 12 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार के तौर समर्थन किया था। जनवरी में यह बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया। बाबुल सुप्रियो को अक्टूबर में 5 फीसद लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते थे। जनवरी में यह संख्या बढ़कर 6 प्रतिशत हो गई है। टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए मुकुल राय जहां अक्टूबर में सीएम के तौर पर 3 फीसद लोगों की पसंद थे। जनवरी में उनके समर्थकों की संख्या बढ़कर 4 फीसद हो गई। बुद्धदेव भट्टचार्या और रुपा गांगुली सीएम के तौर पर 2 फीसद लोगों की पसंद बने हुए हैं। मुख्यमंत्री की रेस में ममता बनर्जी अपने विरोधियों से काफी आगे चल रही हैं।

पश्चिम बंगाल की जनता से यह भी पूछा गया कि आप अगले प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहते हैं? अक्टूबर में 46 फीसद लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी थे जो जनवरी में बढ़कर 49 प्रतिशत हो गया। अक्टूबर में 21 प्रतिशत लोगों की पसंद ममता बनर्जी थीं, जिनकी संख्या जनवरी में बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अक्टूबर में जहां 20 फीसद लोगों की पसंद थे। जनवरी में उनके समर्थकों की संख्या घटकर 15 प्रतिशत हो गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App