ताज़ा खबर
 

ABP News-C Voter Survey: आज हुए चुनाव तो MP, राजस्‍थान से बीजेपी का पत्‍ता साफ, छत्‍तीसगढ़ में भी सिंहासन पर खतरा!

Assembly Elections 2018, ABP News, C Voter Survey: मतदाताओं की राय में तेजी से परिवर्तन महसूस किया जा रहा है। एबीपी न्यूज और सी वोटर्स के ताजा सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि अगर आज के दिन विधानसभा चुनाव होते है तो मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का पत्ता साफ हो जाएगा और छत्‍तीसगढ़ में भी उसका सिंहासन जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की फाइल फोटो।

Assembly Elections 2018, ABP News, C Voter Survey: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। जैसे-जैसे मतदान की तारीखें करीब आती जा रही हैं, नेताओं के साथ-साथ मतदाताओं की धड़कने भी तेज होती जा रही हैं। मतदाताओं की राय में भी तेजी से परिवर्तन महसूस किया जा रहा है। एबीपी न्यूज और सी वोटर्स के ताजा सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि अगर आज के दिन विधानसभा चुनाव होते है तो मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का पत्ता साफ हो जाएगा और छत्‍तीसगढ़ में भी उसका सिंहासन जा सकता है। मध्य प्रदेश: सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से सबसे ज्यादा 119 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं। यानी जीत के लिए जरूरी 116 सीटों के आंकड़े से कांग्रेस तीन सीटें ज्यादा जीत सकती है। वहीं, राज्य में चौथे कार्यकाल की उम्मीदें संजोए बीजेपी को यहां 105 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती है। ताजा सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में आज की तारीख में चुनाव होने पर वोट शेयर के हिसाब से भी कांग्रेस आगे है। कांग्रेस का वोट शेयर 43 फीसदी, बीजेपी का 42 फीसदी और अन्य का 15 फीसदी रह सकता है।

राजस्‍थान: यहां विधानसभा की 200 सीटों के लिए चुनाव होना है। ताजा सर्वे के मुताबिक आज चुनाव होने की स्थिति में यहां कांग्रेस की तूफानी वापसी हो सकती है। कांग्रेस सबसे ज्यादा 144 सीटें जीत सकती है और बीजेपी के खाते में 55 सीटें जा सकती हैं। वहीं, एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों में से कोई जीत सकता है। वोट शेयर के मामले में कांग्रेस का वोट शेयर 49 फीसदी, बीजेपी का 37 फीसदी और अन्य का 14 फीसदी रह सकता है। कहा जा रहा है कि राज्य में वसुंधरा राजे सरकार विरोधी लहर से जूझ रही है और इस बार बीजेपी के दर्जनों विधायकों के टिकट कट सकते हैं।

छत्तीसगढ़: यहां विधानसभा की 90 सीटों पर मतदान होना है। ताजा सर्वे में यहां भी बीजेपी की स्थिति उतनी मजबूत नहीं दिखाई दे रही है जितनी पार्टी को उम्मीद है। यहां भी बीजेपी 15 वर्षों से सरकार में है और चौथे कार्यकाल की उम्मीद कर रही है लेकिन सर्वे में दावा किया गया है कि बीजेपी के खाते में 43, कांग्रेस के खाते में 42 और अन्‍य के खाते में 5 सीटें जा सकती हैं। यानी यहां सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटों के आंकड़े 46 को छूती हुई न तो बीजेपी और न ही कांग्रेस दिखाई दे रही है। अगर सर्वे हकीकत तब्दील होता है तो स्थिति वाकई दिलचस्प होगी और यहां सरकार बनाने के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद ली जाएगी। सर्वे के मुताबिक यहां बीजेपी का वोट शेयर 40.1 फीसदी, कांग्रेस का 40 फीसदी और अन्य का 19.9 फीसदी रह सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App