scorecardresearch

UP Election: आम आदमी पार्टी ने जारी की उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरी लिस्‍ट

AAP Candidate List: आम आदमी पार्टी की तीसरी लिस्ट में 33 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। जिसमें एक पूर्व आईएएस का नाम भी शामिल है।

aap candidate list up, up election
आप ने यूपी चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की (फोटो- @ArvindKejriwal)

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। आम आदमी पार्टी की तरफ से शुक्रवार को इन कैंडिडेट्स की घोषणा पार्टी के लखनऊ कार्यालय में हुए एक प्रेस कांफ्रेंस में की गई है।

आम आदमी पार्टी की इस लिस्ट में 33 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट के बारे में बताते हुए आप के यूपी प्रभारी संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि इन उम्मीदवारों के नामों पर अरविंद केजरीवाल ने मुहर लगा दी है।

उन्होंने लिखा- “एक पूर्व आईएएस, दो पीएचडी, नौ पोस्ट ग्रेजुएट, 13 ग्रेजुएट सहित 33 प्रत्याशियों की तीसरी सूची को अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय नेतृत्व ने मंजूरी दी”।

आम आदमी पार्टी इससे पहले यूपी चुनावों के लिए दो लिस्टों के तहत 170 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। पहली लिस्ट में 150 नामों को शामिल किया गया था। इस सूची में पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा टिकट दिए गए थे। तब आप ने पिछड़े वर्ग के 55, 36 ब्राह्मणों, 31 अनुसूचित जातियों और 14 मुस्लिमों को टिकट दिया था।

वहीं दूसरी लिस्ट में 20 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। तब पार्टी के इन नामों में कई एलएलबी, एमबीए और पोस्ट ग्रेजुएट किए हुए उम्मीदवार शामिल थे। वहीं तीसरी लिस्ट में 33 नामों को शामिल किया गया है। इस तरह से आम आदमी पार्टी ने अब तक 203 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने पहले ही घोषणा की थी कि वो यूपी में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने कहा कि वो जल्द ही बाकी सभी बचे हुए सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देगी। वहीं आप ने कहा है कि यदि यूपी में उसकी सरकार आई तो बेरोजगारों को 5 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता, माताओं-बहनों को हर महीने 1-1 हजार रुपये, 300 यूनिट बिजली मुफ्त जैसी कई योजनाओं का लाभ जनता को मिलेगा।

राज्य में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। पहले फेज की वोटिंग 10 फरवरी को होगी और सातवें फेज की वोटिंग सात मार्च को होगी। वहीं मतगणना 10 मार्च को होगी।

पढें Elections 2022 (Elections News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.