ताज़ा खबर
 

परामर्श: अपने सभी कार्य एक साथ करने की कोशिश न करें

हम सभी हर दिन अपने काम के लिए कुछ और समय चाहते हैं लेकिन ऐसा तो संभव नहीं है क्योंकि प्रकृति ने सभी को हर दिन 24 घंटे का ही समय ही उपलब्ध कराया है।

Author Updated: January 14, 2021 1:10 AM
TIMEसांकेतिक फोटो।

आपने अकसर लोगों को यह कहते सुना होगा, ‘काश एक दिन में 24 घंटे से ज्यादा का समय होता।’ ऐसा संभव बनाने के लिए आपको अपने समय को बहुत सोच समझकर इस्तेमाल करना होगा और कुछ तरीके अपनाने होंगे।

ना कहना सीखें : अपने समय का सही उपयोग करने वाले लोग जानते हैं कि उन्हें कब ‘ना’ कहना है। कई बार लोगों के पास पहले से ही कई काम होते हैं लेकिन उन्हें और काम दिए जाते हैं तो वे उन्हें मना नहीं कर पाते हैं। इससे होता यह है कि वे काम के बोझ के नीचे दबते चले जाते हैं और कोई भी काम सही और समय पर नहीं कर पाते हैं।

कठिन काम सबसे पहले करें : सुबह-सुबह जब आप सबसे अधिक तरोताजा होते हैं तब आपको सबसे कठिन काम पूरे करने चाहिए। इससे न केवल आप उस काम को बेहतर तरीके से पूरा कर पाओगे बल्कि दिन भर आपका आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा जिसकी वजह से आप दिन में ज्यादा काम पूरे कर सकोगे।

सभी कार्य एक साथ नहीं करना : कई बार हम एक साथ कई कार्यों को पूरा करने की कोशिश में लग जाते हैं। अधिकतर सभी कार्य पूरे नहीं होते हैं। इसलिए सभी कामों को एक साथ करने से बचें और उन्हें एक एक करके पूरा करें।

अपने समय का मूल्य समझें : जब तक हम समय का मूल्य नहीं समझेंगे, समय हमारा मूल्य नहीं समझेगा। कहने का अर्थ यह है कि हम अपने समय को व्यर्थ बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत कीमती होता है। जब आप इस बात को समझ जाओगे तो 24 घंटे में ही उससे ज्यादा घंटे का काम कर पाओगे।

हर बैठक का उपयोग अधिक से अधिक करो : कई दफ्तरों में एक के बाद एक बैठकें ही होती रहती हैं और उनका कोई ठोस परिणाम भी नहीं निकलता है। ऐसे में कोशिश करो कि हर बैठक का उपयोग अधिक से अधिक किया जाए।

सुबह जल्दी उठें : हर दिन आपको अधिक समय चाहिए तो अपने दिन की शुरुआत दो घंटे पहले करें। इससे आपको हर दिन ज्यादा काम करने का समय अपने आप मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विशेषज्ञ की कलम से: विधि की पढ़ाई के बाद विविध संभावनाएं
2 Shehnaaz Gill: जानिए कितना खास है ‘पंजाब की कैटरीना कैफ’ शहनाज गिल का कॉलेज, यहां से की पढ़ाई
3 Schools Reopen: 18 जनवरी से खुल सकेंगे स्कूल, CBSE एग्जाम को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला
आज का राशिफल
X