you can apply for jee mains exams without aadhar card! - Jansatta
ताज़ा खबर
 

जेईई मेंस परीक्षा के लिए बिना आधार कार्ड इस तरह करें आवेदन

आधार कार्ड बनवाने में भी एक महीने का वक्त लगता है, ऐसे में आप इस तरह से जेईई मेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा (जेईई) मेंस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। हाल ही में हुए बदलाव के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है और बिना आधार कार्ड के आवेदन करने पर आवेदन सब्मिट नहीं किया जाएगा। लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं तो क्या आप आवेदन नहीं कर सकते..? आधार कार्ड बनवाने में भी एक महीने का वक्त लगता है, ऐसे में आप इस तरह से जेईई मेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेंस परीक्षा के आवेदन फॉर्म 1 दिसंबर 2016 से उपलब्ध हो गए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज से आवेदन करना शुरु कर सकते हैं और यह आवेदन अगले महीने तक जारी रहेंगे।

हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। जिन स्‍टूडेंट्स के पास आधार कार्ड है वो उसका नंबर फॉर्म भरते समय वेबसाइट पर डाल सकते हैं, लेकिन जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं उन्हें आधार कार्ड बनवाना होगा। आधार कार्ड बनावाने के लिए देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड ने इन केंद्रों की सूची जेईई मेन्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की है। अगर जेईई मेन्‍स के आवेदन की अंतिम तिथि यानि 2 जनवरी 2017 तक आवेदक का आधार नहीं बन पाता है तो वह फॉर्म में आधार के एनरोलमेंट नंबर को भर सकता है। एनरोलमेंट नंबर आधार के रजिस्‍ट्रेशन के समय मिले स्‍लिप पर लिखा होता है और यह 28 डिजिट का होता है। इसलिए सिर्फ आधार कार्ड के लिए अप्लाई करके भी आपका फॉर्म भरा जा सकता है।

यदि किसी सुविधा केंद्र पर आधार पंजीकरण की सुविधा नहीं है, तो केंद्र की ओर से आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को आवेदक जेईई मेन्‍स 2017 के ऑनलाइन आवेदन पत्र में भर सकेगा। सीबीएससी से संबंधित स्कूलों में भी जागरूकता के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार एनआईटी, आईआईटी और सेंटर फंडेड टैक्नीकल यूनिवर्टसिटीज में एडमिशन हासिल कर सकते हैं। साल 2017 में पेपर-1 (ऑफलाइन) का आयोजन 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा जबकि जेईई मेंस पेपर का आयोजन 8, 9 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं जेईई मेन पेपर-2 परीक्षा का आयोजन 2 अप्रैल को किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App