ताज़ा खबर
 

आरआरबी कॉमन रिटन एग्जाम ओए पोस्ट के परिणाम डिक्लेयर, आईबीपीएस की वेबसाइट पर देख सकेंगे मेरिट लिस्ट

आईबीपीएस की वेबसाइट के अनुसार बताया जा रहा है कि नतीजे घोषित होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वेबसाइट के अनुसार 28 नवंबर 2016 से रिजल्ट घोषित करना शुरू कर दिए गए है और यह प्रक्रिया 4 दिसंबर तक जारी रहेगी।

अभी उम्मीदवार नतीजे देखने में असफल भी हो सकते हैं, लेकिन 4 दिसंबर के बाद सभी उम्मीदवार अपने नतीजे देख सकते हैं।

इंस्टीट्यूट बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन बैंकों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन करवाता है और कर्मचारियों को नियुक्त करता है। इसी क्रम में आईबीपीएस ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में ऑफिस असिस्टेंट पदों की नियुक्ति के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था और अब इसके लिए मेंस परीक्षा का आयोजन होना है। मेंस परीक्षा में वो ही लोग भाग ले सकते हैं, जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा पास की हो। अब आईबीपीएस ने लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। हालांकि आईबीपीएस की वेबसाइट के अनुसार बताया जा रहा है कि नतीजे घोषित होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वेबसाइट के अनुसार 28 नवंबर 2016 से रिजल्ट घोषित करना शुरू कर दिए गए है और यह प्रक्रिया 4 दिसंबर तक जारी रहेगी। जिसके अनुसार अभी उम्मीदवार नतीजे देखने में असफल भी हो सकते हैं, लेकिन 4 दिसंबर के बाद सभी उम्मीदवार अपने नतीजे देख सकते हैं।

नतीजे अपलोड होने के बाद उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने भाग लिया था, क्योंकि इस परीक्षा से करीब 3 लाख उम्मीदवार पास होने हैं और नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवारों के आगे का रास्ता साफ हो जाएगा। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा के लिए तैयारी में जुटना होगा, क्योंकि अगले महीने 18 दिसंबर से इस परीक्षा का आयोजन किया जाना है। बता दें कि आईबीपीएस ने 12 नवंबर, 13 नवंबर और 19 नवंबर को इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें कई लोगों ने भाग लिया था।

बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में उम्मीदवार जो नंबर हासिल करेंगे वो इक्यू पर्सनटाइल तरीके से दिए जाएंगे। बता दें कि आईबीपीएस की परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन तीन चरण में होता है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है और उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठना होता है। जब प्रतिभागी इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाता है, तो उसे आखरी चरण में हिस्सा लेने योग्य माना जाता है। इसका तीसरा चरण होता है साक्षात्कार। हालांकि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है। इस परीक्षा में दो ही चरण होते हैं। साल 2011 में आईबीपीएस ने अधिकारियों और क्लर्क के चयन के लिए कॉमन रिटन एग्जाम की घोषणा की थी और अब यह परीक्षा 19 पब्लिक सेक्टर और रिजनल रुरल बैंक के लिए आवश्यक कर दी गई है। बता दें कि आईबीपीएस की यात्रा साल 1975 से शुरू हुई थी। अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं और उसके बाद IBPS RRB Office Assistant Result लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालकर अपने नतीजे देख लें।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

Next Stories
1 DHSE हायर सैकेंडरी परिणाम: घोषित हुए फर्स्ट ईयर के रि-वैल्यूएशन रिजल्ट, ऐसे देखें नतीजे
2 SSC! जूनियर इंजीनियर पेपर-1 के हॉल टिकट जल्द हो सकते हैं रिलीज
3 आईबीपीएस! जानिए- कब तक जारी हो सकते हैं आरआरबी कार्यालय सहायक प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम, लाखों को है इंतजार
ये पढ़ा क्या?
X