ताज़ा खबर
 

World Teachers’ Day 2020: जानें इसका इतिहास, महत्‍व और इस साल की थीम

World Teachers’ Day 2020: सात दिवसीय कार्यक्रम का पहला दिन एक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा और 6वें दिन पुरस्कार समारोह का आयोजन होगा। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 12 अक्टूबर को संयुक्त विश्व शिक्षक दिवस और मोबाइल लर्निंग वीक सत्र के साथ समाप्त होगा।

05 Oct Significance, World Teachers’ Day Historyविश्व शिक्षक दिवस 2020 के लिए इस साल की थीम है: “Teachers: Leading in Crisis, Reimagining the Future”।

World Teachers’ Day 2020: विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर को World Teachers’ Day के रूप में मनाया जाता है जिसमें शिक्षकों, शोधकर्ताओं और प्रोफेसरों सहित शिक्षकों के कार्यों को पहचानने और उन्‍हें सम्‍मान दिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) द्वारा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और शिक्षा अंतर्राष्ट्रीय के साथ साझेदारी में मनाया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस 2020 के लिए इस साल की थीम है: “Teachers: Leading in Crisis, Reimagining the Future”।

विश्व शिक्षक दिवस 2020 इस वर्ष दुनिया भर में 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक पूरे सप्ताह मनाया जाएगा। सात दिवसीय कार्यक्रम का पहला दिन एक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा और 6वें दिन पुरस्कार समारोह का आयोजन होगा। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 12 अक्टूबर को संयुक्त विश्व शिक्षक दिवस और मोबाइल लर्निंग वीक सत्र के साथ समाप्त होगा।

5 अक्टूबर 1966 को, पेरिस में UNESCO द्वारा एक इंटरगर्वनमेंटल कांफ्रेंस में शिक्षकों की स्थिति पर जारी रिपोर्ट की सिफारिश को अपनाया गया था और उस घटना को याद रखने के लिए, यूनेस्को 1994 से इस दिन विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मना रहा है। सिफारिश में शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों, प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार और शिक्षण-सीखने की स्थिति सहित मानक निर्धारित किए गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक, पहली बार ऐसे तैयार हो रहा रिजल्ट
2 UGC: कौनसी यूनिवर्सिटीज के एग्जाम होंगे ऑनलाइन, कल इस विश्विद्यालय ने स्थगित किए एग्जाम
3 NTA NEET: आज पूरा हो जाएगा नीट 2020 का ये स्टेप, इसके बाद जारी होगा रिजल्ट
यह पढ़ा क्या?
X