ताज़ा खबर
 

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में 30 नवंबर तक ले सकेंगे दाखिला

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स की चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

परीक्षा की तारीख से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को एक बार फिर से संशोधित किया है। संशोधित कैलेंडर के अनुसार, परिषद ने एआइसीटीई से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों में स्नातक प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में अब 30 नवंबर, 2020 तक प्रवेश लेने की अनुमति दी है। वहीं, इसकी कक्षाएं 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होंगी। पहले दाखिला की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर तय की गई थी। आधिकारिक सूचना के मुताबिक, देश में लंबे समय से चली आ रही विकट परिस्थितियों के कारण और विभिन्न राज्य सरकारों से प्राप्त अनुरोध को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे पूर्व 13 अगस्त, 2020 को एआइसीटीई ने संशोधित कैलेंडर जारी किया था जिसमें कहा गया था कि यदि कोई संस्थान पहले वर्ष की कक्षाएं शुरू कर चुका है, तो उन्हें स्थगित कर दिया जाए। वहीं, अंतिम वर्ष या अंतिम-सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए, एआइसीटीई ने उनके संबद्ध संस्थानों से विशेक्ष कक्षाएं आयोजित करने के लिए निर्देशित किया था। विश्वविद्यालयों को कोविड-19 महामारी से संबंधित निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन/ऑफलाइन, या मिश्रित मोड में कक्षाएं शुरू करने के लिए कहा गया था।
31 अक्तूबर जमा करा सकते हैं परीक्षा शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्तूबर तक बढ़ा दी है। सीबीएसई के मुताबिक स्कूलों और अभिभावकों के सामने आ रहीं समस्याओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थियों की सूची (एलओसी) जमा करने की आखिरी तिथि 15 अक्तूबर से बढ़ाकर 31 अक्तूबर कर दी गई है। विलंब शुल्क के साथ इसे एक नवंबर से बढ़ाकर सात नवंबर कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने भी सीबीएसई को पत्र लिखकर 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भुगतान की समय सीमा 15 अक्तूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर करने का अनुरोध किया था। बता दें कि सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह भी किया था।
सीए की परीक्षाएं स्थगित

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया (आइसीएआइ) ने फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स की चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही संस्थान ने सीए एग्जाम 2020 के लिए नई डेट शीट भी जारी कर दी है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार सीए फाउंडेशन परीक्षा अब 8 दिसंबर से आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 9 नवंबर से शुरू होनी थी। इसी प्रकार, सीए इंटरमीडिएट परीक्षाएं 22 नवंबर से और सीए फाइनल परीक्षाएं अब 21 नवंबर से आयोजित की जाएंगी। आइसीएआइ) द्वारा सीए परीक्षाओं को स्थगित करने और नई परीक्षा तिथियां घोषित करने से संबंधित जारी नए कार्यक्रम के नोटिस के अनुसार कोविड-19 महामारी से बनी वर्तमान परिस्थितियों के चलते परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित किया जाता है और विभिन्न कोर्स के अनुसार नई परीक्षा तिथियों को आगे बढ़ाया गया है।

नवंबर में आयोजित होगी सीएसआइआर-यूजीसी नेट
राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) ने सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। इस संबंध में एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके एनटीए की ओर से 19 नवंबर, 21 नवंबर और 26 नवंबर 2020 को संयुक्त सीएसआइआर यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा का आयोजन देश भर के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। बड़ी संख्या में छात्रों / उम्मीदवारों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, गृह मंत्रालय ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है। नोटिस के अनुसार, परीक्षा की तारीख से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

Next Stories
1 कुरुक्षेत्र, आइएचएम सहित इन विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू
2 सरकारी नौकरी चाहिए तो जानिए कहां-कहां कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी
3 NEET Counselling 2020: अपनी रैंक के अनुसार मिलेगा पसंद के कॉलेज में एडमिशन, देखें काउंसलिंग का शिड्यूल
ये पढ़ा क्या?
X