ताज़ा खबर
 

WBBSE 10th Madhyamik Result 2019 Date: फाइनल! जानिए कब जारी होंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

West Bengal WBBSE 10th Madhyamik Result 2019 Date: पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष ने बताया है कि परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट की कॉपी अपने स्कूल जाकर भी ले सकते हैं।

West Bengal Madhyamik Result 2019 Date: WBBSE 10th Result 2019, Madhyamik Result 2019 West Bengal: नतीजे www.wbbse.org के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे https://www.indiaresults.com और https://examresults.net पर भी नतीजे देख सकेंगे।

West Bengal Madhyamik Result 2019 date: पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) जल्द ही मध्यमिक कक्षा 10 परिक्षा के परिणाम जारी करने वाला है। नतीजे जारी करने की संभावित तारीख 21 मई 2019 (मंगलवार) बताई जा रही है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे और आप उन्हें ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके लिए आपको www.wbbse.org पर विजिट करना होगा। हालांकि बोर्ड अध्यक्ष कल्याणमोए गांगुली ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस 21 मई को सुबह 9 बजे होगी और इसके बाद 10 बजे 10वीं कक्षा के परिणाम वेबसाइट पर घोषित कर दिए जाएंगे। आइए जानते हैं वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने का तरीका।

West Bengal Madhyamik Result 2019 ऐसे करें चेक: पश्चिम बंगाल बोर्ड हाई-स्कूल (10वीं) का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.wbbse.org पर विजिट करना होगा। रिजल्ट्स सेक्शन पर क्लिक करें जहां रिजल्ट चेक करने के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको रोल नंबर या जन्मतिथि आदि संबंधी जानकारी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके तुरंत बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। यहां से आप रिजल्ट की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करके भविष्य के लिए प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद स्कूल से ले सकते हैं मार्कशीट: पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट की कॉपी अपने स्कूल जाकर भी ले सकते हैं। विद्यालयों में मार्कशीट का वितरण 11 बजे के बाद से शुरू हो जाएगा।

एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट: स्टूडेंट्स मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक सकते हैं। इसके लिए मोबाइल पर WB<space>10 डिजिट वाला अपना रोल नंबर लिखे और 54242 या 56263 या 58888 पर सेंड करें।

बता दें कि इस साल 22 फरवरी तक हुईं माध्यमिक की परीक्षाओं में करीब 10.66 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट काफी पहले घोषित होने की उम्मीद है। क्योंकि पिछले साल 10 जून 2018 को परिणाम घोषित किए गए थे, लेकिन इस साल सभी छात्र 21 मई को अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। वहीं 12वीं क्लास के लिए रिजल्ट भी मई के आखिर में जारी होने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक हायर सेकेंडरी (HS) एग्जामिनेशन 27 मई को 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X