ताज़ा खबर
 

समय बर्बाद करने वाली आदतों को तुरंत बदल डालिए

अगर आप कुछ सफल लोगों के बारे में पढ़ेंगे और थोड़ा अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले इन लोगों में कुछ बातें या आदतें समान होती हैं।

Timeसांकेतिक फोटो।

अगर आप कुछ सफल लोगों के बारे में पढ़ेंगे और थोड़ा अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले इन लोगों में कुछ बातें या आदतें समान होती हैं। हम अपने जीवन में इन बातों या आदतों का उपयोग कर तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। कोशिश करें कि हर दिन का ज्यादा से ज्यादा बेहतर तरीके से उपयोग किया जाए।

समय बर्बाद करने वाली आदतों को छोड़िए : यदि आपको एक सफल व्यक्ति बनना है तो अपनी उन आदतों पर गौर कीजिए जो आपके दिन का एक बड़ा हिस्सा बर्बाद करती हैं। जब आपको अपनी उन आदतों के बारे में पता चल जाए जो आपको जीवन में आगे नहीं बढ़ने दे रही हैं तो धीरे-धीरे उन पर अंकुश लगाने की कोशिश करें लेकिन इसकी शुरुआत आपको अभी से करनी होगी। प्रयास के बल पर बड़ी से बड़ी मुसीबत को दूर किया जा सकता है। लगातार प्रसास से आपकी गलत आदतें धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी और आपकी सफलता की दर भी कई गुना बढ़ जाएगी।

अच्छी संगत करना : यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं और एक बड़े मुकाम पर पहुंचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी संगत के बारे में विचार करना होगा। आपके विचार और व्यवहार बहुत अधिक हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपना अधिकतर समय किन लोगों के साथ बिताते हैं। मान लीजिए आप हर दिन ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जिनकी सोच छोटी है, जो बड़े सपने देखने से डरते हैं, जिन्हें हर ओर नकारात्मकता दिखाई देती है तो आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे क्योंकि संगत की सोच का असर आपकी सोच पर भी पड़ता है। इसलिए जितनी जल्दी हो नकारात्मक संगत को छोड़कर सकारात्मक सोच वालों के साथ उठना बैठना शुरू करें। इसके अलावा आपके सपनों और सोच पर हंसने वालों से भी दूर रहना चाहिए।

कार्यों को टालने से बचें :
हम सभी को पता है कि किसी भी कार्य को कल पर नहीं टालना चाहिए। इसके बावजूद हम में से अधिकतर लोग कार्यों को समय पर पूरा नहीं करते हैं। सबसे पहले तो आज का काम आज पूरा करना चाहिए। काम को कल पर टालने से कार्य का दबाव बढ़ता है। टालमटोल कर आप खुद को धोखा ही देते हैं जबकि आपको पता है कि आपको काम आज नहीं तो कल तो करना ही होगा। कल पर काम टालना बंद कीजिए क्योंकि एक-एक दिन करके ही आपका भविष्य सुनहरा होता जाएगा।

Next Stories
1 JEE Main Result March 2021: जेईई मेन मार्च 2021 का रिजल्ट जारी, इतने कैंडिडेट्स के 100 पर्सेंटाइल
2 संगीत की दुनिया में मशहूर नाम थे बाबुल सुप्रियो, हवाई यात्रा के दौरान रामदेव ने दी राजनीति में आने की सलाह
3 बौद्धिक अनाचारों को उद्वेलित करने वाला दस्तावेज है ‘गांधी के राम’: प्रो. भारद्वाज
ये पढ़ा क्या?
X