ताज़ा खबर
 

SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती के लिए अधिसूचना जल्द, यहां चेक करें डिटेल्स

SSC Group C, D Stenographer Recruitment 2018 Notification, SSC Steno Recruitment 2018, Sarkari Result 2018: स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी से इंटरमीडियट या 12वीं पास होना जरूरी है। इस पोस्ट के लिए 18 से 27 वर्ष आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

SSC Group C, D Stenographer Recruitment 2018: तस्वीर का प्रयोग प्रतीक के तौर पर किया गया है।

SSC Group C, D Stenographer Recruitment 2018 Notification, SSC Steno Recruitment 2018: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द स्टेनोग्राफर (आशुलिपिक) ग्रेड सी और डी के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा। एएससी के द्वारा जारी किए के आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के लिए शनिवार (29 सितंबर) को आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर बताई गई है। एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा तिथि आयोग के द्वारा बाद में सूचित की जाएगी। एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा 2018 के लिए ऐसे करें आवेदन: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर लॉगऑन करें। रजिस्ट्रेशन शुरू होने पर होमपेज पर ‘अप्लाई नाउ’ के बटन पर क्लिक करें और मांगी गई जरूरी जानकारियां भरें। पेमेंट प्रॉसेस को कम्पलीट करें और सभी प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करें।

अप्लाई करने के लिए क्या है जरूरी योग्यता: स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी से इंटरमीडियट या 12वीं पास होना जरूरी है। इस पोस्ट के लिए 18 से 27 वर्ष आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कैसे होगा चयन: लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (कौशल परीक्षण) के लिए चयनित किया जाएगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन दोनों टेस्ट में अर्जित किए गए अंकों के हिसाब से होगा।

एग्जाम पैटर्न क्या होगा: 200 अंकों के लिए दो घंटे का टेस्ट होगा। 50 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग पर आधारित होंगे जोकि एक-एक नंबर के होंगे, जनरल अवेयरनैस पर आधारित 50 प्रश्न होंगे, ये भी एक-एक नंबर के होंगे और 100 अंकों के लिए इंग्लिश लैंगुएज कॉम्प्रिहेंशन के 100 प्रश्न होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी, एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कटेंगे। पिछले वर्ष इस पद के लिए 2, 24,618 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App