X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ऐलान- यूपी में होगी 97 हजार टीचर्स की भर्ती

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 97 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। बता दें शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद राज्य सरकार ने 1.37 लाख शिक्षक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी।

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 97 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान की है। राज्य सरकार 31 दिसंबर तक भर्ती करने की तैयारी कर रही है। बता दें शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद राज्य सरकार ने 1.37 लाख शिक्षक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। भर्ती प्रक्रिया को दो हिस्सों में बांटा गया। पहले चरण में 68500 पदों पर भर्ती इस साल शुरू की गई। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा हुई थी जिसे कुल 41,555 अभ्यर्थी ही पास हो पाए। सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों के लिए ही नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित कराया गया था। इसमें स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियुक्ति पत्र दिए। बता दें परीक्षा में सफल हुए 41,555 उम्मीदवारों में से सिर्फ 40669 अभ्यर्थियों ने ही ऑनलाइन आवेदन किया।

ऑनलाइन आवेदन के बाद वरीयताक्रम तय किया जाता है और काउंसलिंग के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाता है। आवेदन में उम्मीदवारों को अपनी पसंद के जनपदों की डिटेल्स सबमिट करनी होती हैं। जनपद का आवंटन काउंसलिंग होने के बाद पूरा होता है। बता दें 768 अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ही नहीं लिया। वहीं पहले चरण की भर्ती में 27713 पद रिक्त रह गए हैं। ऐसे में इन्हें दूसरे चरण की 68,500 भर्तियों में जोड़ कर लगभग 97 हजार शिक्षक पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया सितंबर 2018 से शुरू होगी। पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी और फिर शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा और इसके बाद भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 सितंबर से UPTET के लिए आवेदन शुरू होंगे और 28 अक्टूबर को परीक्षा होगी। रिजल्ट 20 नवंबर को जारी किए जाएंगे और 31 दिसंबर तक नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।