scorecardresearch

UTET 2021: उत्तराखंड में टीचर बनने के लिए करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स

कक्षा 12 या स्नातक की शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार UTET के लेवल 1 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

UTET 2021: उत्तराखंड में टीचर बनने के लिए करें आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स
एग्जाम की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स ध्यान दें कि दोनों पेपरों के लिए अलग अलग सिलेबस है।

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने हाल ही में UTET के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) राज्य में कक्षा 1 से 8 के शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। इसके लिए कैंडिडेट्स अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। भारत के कई अन्य राज्यों की तरह, उत्तराखंड में भी टीईटी की अपनी परीक्षा है। इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 फरवरी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। UTET परीक्षा की प्रस्तावित तारीख 24 मार्च है।

आवेदन शुल्क: UTET नए नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान 20 फरवरी (शाम 5 बजे) तक कर सकते हैं। UTET के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान केवल डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है। यह आवश्यक है कि उम्मीदवार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी दिशानिर्देशों का पालन करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यूटीईटी प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है जो सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

पात्रता: यूबीएसई टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कुछ न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा करना होता है। UTET परीक्षा दो अलग-अलग स्तरों के लिए आयोजित की जाती है, इसलिए, पात्रता मानदंड भी प्रत्येक स्तर के लिए अलग-अलग होते हैं। UTET का पेपर 1 कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए है, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए है। एग्जाम की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स ध्यान दें कि दोनों पेपरों के लिए अलग अलग सिलेबस है।

लेवल वाइज बात करें तो, कक्षा 12 या स्नातक की शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार UTET के लेवल 1 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। हालांकि, अतिरिक्त शर्तें हैं जो कक्षा 12 या स्नातक पास करने के अलावा पूरी भी करनी होती हैं। उदाहरण के लिए, वे अभ्यर्थी जिन्होंने 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं कक्षा पास की है और प्रारंभिक शिक्षा / विशेष शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा या चार वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन UTET लेवल के लिए पात्र हैं। 1. यदि कोई अभ्यर्थी कक्षा 12 वीं पास है 45 प्रतिशत नंबर और 2002 में NCTE नियमों के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक उम्मीदवार UTET स्तर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 1. स्नातक उम्मीदवार जिनके पास प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा है, वे UTET के स्तर 1 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। जिन उम्मीदवारों ने 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास किया है और बैचलर ऑफ एजुकेशन योग्यता रखते हैं, तो वे UTET के स्तर 1 के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे आवेदकों के पास इग्नू से प्राथमिक शिक्षा में शिक्षा मित्र डिप्लोमा भी होना चाहिए।

UTET स्कीम और परीक्षा के पैटर्न के अनुसार, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र और भाषा दोनों ही विषय सामान्य हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार और पैटर्न की विस्तृत समझ के लिए UTET के पिछले साल के पेपर देखें। इसके अलावा, प्रश्न पत्रों के हल प्राप्त करने के लिए पिछले सालों की UTET उत्तर कुंजियों का भी उपयोग कर सकते है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट