ताज़ा खबर
 

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (दिसंबर) के प्रवेश पत्र जारी, साढ़े सात लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

इस बार भी टीईटी का आयोजन होना है और परिषद् ने परीक्षा के लिए जरुरी दस्तावेज एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

इस परीक्षा में अधिकतर लोग इसलिए भाग लेते हैं क्योंकि सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए टीचर भर्ती में भाग लेने के लिए यह परीक्षा पास किया होना जरुरी है।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने टीचरों की भर्ती के साथ साथ हर राज्य की तरह टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करता है। इसी क्रम में इस बार भी इस टेस्ट का आयोजन होना है और परिषद् ने परीक्षा के लिए जरुरी दस्तावेज एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परिषद् ने यह एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने 5 दिसंबर को इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने को कहा था और परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा भवन में जाने से पहले प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपी ले जाना बहुत जरुरी है, क्योंकि इसके बिना परीक्षा केंद्र में बैठने नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि बोर्ड को अगले महीने की 19 तारीख को इस परीक्षा का आयोजन करना है, जिसमें 7.5 लाख उम्मीदवार भाग लेंगे। इस परीक्षा में अधिकतर लोग इसलिए भाग लेते हैं क्योंकि सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए टीचर भर्ती में भाग लेने के लिए यह परीक्षा होना जरुरी है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर-1 और कक्षा 6 से 8वीं कक्षा के टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर-2 देना होगा। यह राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की ओर से आयोजित किया जाता है। कई राज्य अपना खुद का टीईटी करवाते हैं। प्रवेश पत्र पर अनुक्रमांक नंबर, परीक्षा की तिथि, परीक्षा केंद्र व समय लिखा होगा । परीक्षार्थी को परीक्षा से 1 घंटा पहले परीक्षा भवन में दाखिल होना होगा । परीक्षार्थी अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र लेकर अवश्य आएं अन्यथा परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा । सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध है की वो मोबाइल फोन परीक्षा भवन में न लेकर जाएं।

कैसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र- अगर आपने इस परीक्षा के लिए आवदेन किया है और परीक्षा आप परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। बता दें कि टीईटी पास करने के उम्मीदवारों के लिए टीचर बनने का रास्ता आसान हो जाता है, क्योंकि आजकल कई भर्तियों में आवेदन करने के लिए टीईटी परीक्षा का होना जरुरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App