UPTET Result 2017 Date: Results Likely to be announced next week at www.upbasiceduboard.gov.in, Read Full Details Here - UPTET Result 2017: अगले सप्ताह जारी हो सकते हैं शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे! पूरी खबर यहां जानें - Jansatta
ताज़ा खबर
 

UPTET Result 2017: अगले सप्ताह जारी हो सकते हैं शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे! पूरी खबर यहां जानें

UPTET Result 2017 Date: इस बार टीईटी के परिणाम जारी होने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

UPTET Result 2017 Date: UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) के परिणाम घोषित होने का इंतजार उम्मीदवारों लंबे समय से है। परिणाम घोषणा की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति काफी समय से बरकरार है। इसी बीच वेबसाइट पत्रिका की खबर के मुताबिक, नतीजों की घोषणा आगामी सप्ताह में हो सकती है। बता दें राज्य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराता है। खबर के मुताबिक, इस बार टीईटी के परिणाम जारी होने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद से राज्य में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त हैं। बता दें शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 नवंबर को ही टीईटी का परिणाम जारी करने की खबरें थीं लेकिन कुछ शिक्षामित्रों द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के कारण परिणाम घोषणा होने में समय लग रहा है।

परिणाम जारी होने पर उम्मीदवार यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर इन्हें चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार नियमित रूप से बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें। इस साल शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी। वहीं परीक्षा की उत्तरमाला 6 नवंबर को वेबसाइट पर जारी की गई थी। UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और परीक्षा में लगभग 9.76 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। प्राथमिक स्तर के 3,49,192 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 80 फीसदी ने परीक्षा दी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 अभ्यर्थियों में से 86 फीसदी ने परीक्षा दी थी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट्स
Step 1: वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: नतीजों की घोषणा के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें
Step 4: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App