ताज़ा खबर
 

UPTET Result 2017: यूपी टीईटी परीक्षा के परिणाम जारी, अभ्यर्थी यहां करें चेक रिजल्ट

UPTET Result 2017: UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और लगभग 9.76 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे।
UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और लगभग 9.76 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे।

UPTET Result 2017: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) के रिजल्ट शुक्रवार (15 दिसंबर) को जारी कर दिए गए हैं। शाम लगभग 4:30 बजे नतीजे घोषित हुए। शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे का उम्मीदवारों को लंबे वक्त से इंतजार था जो आखिरकार आज खत्म हो गया। नतीजों की घोषणा के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की टीम शुक्रवार सुबह ही लखनऊ के लिए रवाना हो गई थी ताकि रिजल्ट से जुड़ी औपचारिकता पूरी की जा सकें। UPTET परीक्षा 15 अक्टूबर को हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नतीजे 30 नवंबर को ही घोषित होने थे लेकिन इसमें देरी हो गई। जानकारी के लिए बता दें कि प्राथमिक और उच्च प्रथमिक स्तर की परीक्षा के कई उम्मीदवारों ने प्रश्नों के उत्तरों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की हैं। इसी के कारण नतीजों की घोषणा में समय लगा। हालांकि, इसकी आधिकारिक वेबसाइट ठप्प होने के बाद उम्मीदवार इधर-उधर भटके। बता दें कि परीक्षा के लिए प्रदेश से तकरीबन नौ लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। जबकि, 30 नवंबर को यूपी बेसिक शिक्षा परिषद से परीक्षा से संबंधित आंसर की जारी की थीं, तभी से उम्मीदवार अंतिम परिणाम के इंतजार में थे।

राज्य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराता है। शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया था जिसके बाद शिक्षामित्रों के लिए भी UPTET 2017 पास करना अनिवार्य है। UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और लगभग 9.76 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे। प्राथमिक स्तर के 3,49,192 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 80 फीसदी ने परीक्षा दी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 अभ्यर्थियों में से 86 फीसदी ने परीक्षा दी थी। नतीजे घोषित हो चुके हैं और इसी के साथ ही लाखों उम्मीदवारों का इंतजार भी खत्म हो गया है। यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर परीक्षार्थी अपने परिणाम चेक कर सकते हैं। हालांकि ताजा जानकारी के मुताबिक, नतीजे घोषित होने के बाद यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट डाउन हो गई है। नतीजे घोषित होने के 1 घंटे के भीतर ही वेबसाइट क्रैश हो गई है। ऐसी स्थिति में उम्मीदवार बार-बार लॉगइन न करें और कुछ समय बाद अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करें। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप रिजल्ट देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें परिणाम
Step 1: वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: नतीजे घोषणा लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें
Step 4: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.