ताज़ा खबर
 

UPTET Exam 2019: रविवार को आयोजित होगी परीक्षा, ये हैं परीक्षा से जुड़े जरूरी निर्देश

UPTET Dec Exam 2019: देशभर में इस समय जारी सरकारी विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनज़र अभ्‍यर्थियों में परीक्षा स्‍थगित होने को लेकर भ्रम है। मगर बता दें कि ऐसी कोई भी अफवाह सही नहीं है, परीक्षा तय समय पर ही आयोजित की जाएगी।

UPTET Admit Card 2019: एडमिट कार्ड आधिकारिक साइट updeled.gov.in पर उपलब्ध होगा। (वेबसाइट से स्क्रीनशॉट)

UPTET 2019 दिसंबर परीक्षा रविवार 22 दिसंबर को आयोजित की जाने वाली है। परीक्षा में इस बार 10 लाख से अधिक अभ्‍यर्थी भाग लेने वाले हैं। जो उम्‍मीदवार UPTET परीक्षा पास करते हैं, वे उत्‍तर प्रदेश राज्‍य में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र बन जाते हैं। देशभर में इस समय जारी सरकारी विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनज़र अभ्‍यर्थियों में परीक्षा स्‍थगित होने को लेकर भ्रम है। मगर बता दें कि ऐसी कोई भी अफवाह सही नहीं है, परीक्षा तय समय पर ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने से पहले अभ्‍यथियों को इन निर्देशों को ध्‍यान में रखना होगा।

– परीक्षा के लिए तय समय ये 45 मिनट पहले परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। जो उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम पर एग्‍जाम सेंटर नहीं पहुंचेंगे, उन्‍हें एग्‍जाम सेंटर में ऐंट्री नहीं दी जाएगी।
– अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट साथ में लाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड पर एक पासपोर्ट आकार का फोटो भी लगा होना चाहिए।
– उम्‍मीदवारों को वैध फोटो आइडेंटिटी कार्ड भी एग्‍जाम सेंटर में साथ लाना अनिवार्य है।
– किसी भी प्रकार का इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित होगा।
– छात्रों के साथ साथ शिक्षकों को भी एग्‍जाम हॉल में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
– छात्र अपने साथ एक पानी की बोतल और ज्‍योमेट्री बॉक्‍स लेकर जाएं।

बोर्ड ने इस बार परीक्षा के दौरान नकल रोकने के कड़े इंतजाम किए हैं। केवल उन्‍हीं स्‍कूलों को एग्‍जाम सेंटर बनाया गया है जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से आयोजित की जाएगी जबकि शाम की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से आयोजित की जाएगी। परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार राज्‍य में शिक्षक के पदों पर नौकरी पाने के पात्र हो जाएंगे। किसी भी अन्‍य ताजा अपडेट के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें अथवा हमारे साथ बने रहें।

Next Stories
1 देशव्‍यापी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते Assam HTET 2019 परीक्षा स्‍थगित, ये है परीक्षा की नई तिथि
2 Bihar STET 2019: बिहार एसटेट 2019 एग्जाम की ये है नई तारीख, जानिए आपका एग्जाम अब कब होगा
3 UPSC कंबाइंड जियो-साइंटिस्‍ट एग्‍जाम टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक
ये पढ़ा क्या ?
X