ताज़ा खबर
 

UPTET एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी, 20 फरवरी तक होगा ये काम

UPTET 2019: आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को टीईटी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक लेवल के बारे में बताना होगा। इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम जन्मतिथि आदि डिटेल्स देनी होंगी।

uptet, btc, uptet 2020, up deled, updeled, up tet, uptet, up tet 2020, uptet notification 2020,UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है

UPTET 2019 देने वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है कि जिन कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था और पास हुए थे। उनके प्रमाण पत्र अब उन्हें दिए जाएंगे। सर्टिफिकेट वितरण का काम दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण 11 जनवरी से शुरू होगा जोकि 10 फरवरी तक चलेगा। वहीं दूसरा चरण 12 फरवरी से शुरू होगा और 20 फरवरी तक चलेगा। प्रमाण पत्र रोल नंबर के मुताबिक बांटे जाएंगे। डायट प्राचार्य की ओर से प्रमाण पत्रों के वितरण में सुविधा के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है। अभ्यर्थियों को तय प्रारूप के अनुसार अपना विवरण भरकर डायट प्रयागराज में जमा करना होगा।

आवेदन में उच्च एवं प्राथमिक स्तर के बारे में बताना होगा: आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को टीईटी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक लेवल के बारे में बताना होगा। इसके बाद अपना नाम, पिता का नाम जन्मतिथि आदि डिटेल्स देनी होंगी। आवेदन में कैटेगरी (सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी अथवा अन्य), स्ट्रीम साइंस अथवा आर्ट्स के बारे में भी बताना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन में विशेष रिजर्व कैटेगरी का भी उल्लेख करना होगा। इसके साथ पहचान पत्र भी आवेदन के साथ लगाना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन आदि की डिटेल्स भरनी होंगी।

क्या है यूपीटीईटी परीक्षा : UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वालों को UPTET पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाता है जो कि 5 वर्षों के लिए वैध होता है. यूपीटेट में पास होने वालों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है. इसके बाद लिखित परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों के पदों पर नियुक्तियां होती हैं.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संब‍ित पात्रा ने पढ़ी है डॉक्‍टरी, कांग्रेस के अख‍िलेश इत‍िहास में एमए- जान‍िए क‍ितने पढ़े-ल‍िखे हैं ये प्रवक्‍ता
2 CA Admit Card 2021: फाउंडेशन, फाइनल और इंटरमीडिएट लेवल एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, डॉयरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
3 UPSC CDS I 2021 Admit Card: यूपीएससी ने जारी किए इनके एडमिट कार्ड, ये रहा डायरेक्ट लिंक
आज का राशिफल
X