ताज़ा खबर
 

UPTET 2021: यूपीटीईटी में कहां से आते हैं कितने नंबर के सवाल, ये रहा पूरा सिलेबस

इस एग्जाम में मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाते हैं और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। दोनों ही पेपर में 150 नंबर के 150 सवाल पूछे जाते हैं, जिसके लिए 150 मिनट का समय दिया जाता है।

दोनों ही पेपर में 150 नंबर के 150 सवाल पूछे जाते हैं, जिसके लिए 150 मिनट का समय दिया जाता है।

यूपीटीईटी एक स्टेट लेवल एग्जाम है जो कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल के शिक्षकों की भर्ती के लिए साल में एक बार आयोजित किया जाता है। दोनों पेपर यानी पेपर 1 और पेपर 2 के अपडेटेड सिलेबस और एग्जाम पैटर्न कि पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

यूपीटीईटी के एग्जाम में दो पेपर होता है, पेपर 1 और पेपर 2। कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को पेपर 1 देना होता है, जबकि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को पेपर 2 देना होता है। दोनों पेपर ऑनलाइन मोड में आयोजित कराए जाते है। इस एग्जाम में मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाते हैं और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। दोनों ही पेपर में 150 नंबर के 150 सवाल पूछे जाते हैं, जिसके लिए 150 मिनट का समय दिया जाता है। दोनों पेपरों में हिंदी और अंग्रेजी में सवाल होते हैं।

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस कि बात करें तो पेपर 1 में चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागाॅजी , मैथ्स, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2 और एनवायरमेंट समेत 5 सब्जेक्ट होते हैं। सभी सब्जेक्ट से 30-30 सवाल आते हैं। यूपीटीईटी पेपर 2 में भी चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागाॅजी , लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2 के अलावा मैथ्स और साइंस या सोशल साइंस सब्जेक्ट होता है। मैथ्स और साइंस या सोशल साइंस से 60 नंबर के सवाल आते हैं, जबकि बाकी तीनों सब्जेक्ट से 30-30 नंबर के सवाल आते हैं।

आपको बता दें कि पहले से निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, 18 मई 2021 से यूपी टीईटी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन (UPTET 2021 application form) की शुरुआत होनी थी। परीक्षा 25 जुलाई को दो शिफ्ट में आोयजित होने वाली थी, लेकिन अब सरकार द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि कोरोना महामारी के कारण यह परीक्षा अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है।

Next Stories
1 NEET 2021: एनटीए ने नहीं जारी किया कोई नोटिस, स्टूडेंट्स को एग्जाम स्थगित होने की आशंका
2 KVS Notification: केंद्रीय विद्यालय ने सबसे आखिर में जारी किया ये नोटिफिकेशन
3 UGC Notification: यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, इन खबरों को बताया फर्जी
आज का राशिफल
X