UPTET 2021: यूपी टीईटी की परीक्षा में कुछ ही दिन बाकी, जानें किन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

यूपी टीईटी की परीक्षा 2 पालियों में होती है। जिसे पेपर-1 और पेपर-2 कहते हैं। जो लोग कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-1 देना होगा।

UPTET 2021
यूपी टीईटी की परीक्षा 2 पालियों में होती है। जिसे पेपर-1 और पेपर-2 कहते हैं।

UPTET 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी (UP TET 2021) की परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होने वाली है। जो लोग इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वह अपनी तैयारी को फाइनल टच देने में लगे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए ये जानना जरूरी है कि इस परीक्षा में किन सब्जेक्ट्स से सवाल आएंगे।

यूपी टीईटी की परीक्षा 2 पालियों में होती है। जिसे पेपर-1 और पेपर-2 कहते हैं। जो लोग कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-1 देना होगा और जो लोग कक्षा 6 से 8 के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-2 देना होगा।

पेपर 1 में के विषयों की बात करें तो इसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन आते हैं।

वहीं पेपर-2 के विषयों में बाल विकास, शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन शामिल हैं।

ये परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाती है। आप अपनी सुविधा के मुताबिक भाषा का चुनाव कर सकते हैं। इस परीक्षा की एक खास बात ये भी है कि इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है।

परीक्षा देने के लिए आपको 2.5 घंटे का समय मिलेगा और पेपर कुल 150 अंक का होगा। इस परीक्षा के नतीजे 28 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट