UPTET 2021 Exam Postponed: यूपी टीईटी का पेपर लीक, प्रदेशभर में परीक्षा रद्द, जानें कब दोबारा होगा एग्जाम

UPTET 2021 Exam: एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द की गई है।

UPTET 2021 Exam
कहा जा रहा है कि अब यूपी टीईटी की परीक्षा एक महीने बाद आयोजित होगी। (फोटो-updeled.gov.in)

UPTET 2021 Exam: यूपी टीईटी की 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। पेपर लीक होने की वजह से इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इस मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है और एसटीएफ इस मामले की जांच कर रही है।

खबर ये भी है कि मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक हुआ था। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि अब यूपी टीईटी की परीक्षा एक महीने बाद आयोजित होगी। हालांकि अभ्यर्थियों को फिर से फीस नहीं देना पड़ेगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर रोजाना अपडेट चेक करें।

बता दें कि यूपी टीईटी की परीक्षा आज (28 नवंबर) दो शिफ्ट में आयोजित की जानी थी। पेपर 1 की टाइमिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी और पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होनी थी।

लेकिन जैसे ही पेपर लीक होने की खबर मिली, वैसे ही प्रदेश में हड़कंप मच गया और अधिकारी सतर्क हो गए। एसटीएफ ने प्रदेशभर में छापेमारी की और प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद से कुछ लोगों को पकड़ा।

इस मामले में एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि यूपी टीईटी की परीक्षा आज होनी थी लेकिन पेपर लीक होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया है। एसटीएफ ने दर्जनों संदिग्धों को हिरासत में लिया है और जांच जारी है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार एक महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराएगी।

बता दें कि इस बार यूपी टीईटी की परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना जताई गई थी। ऐसे में बड़े स्तर पर इस परीक्षा के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारियां की गई थीं। परीक्षा के नतीजे 28 दिसंबर 2021 को घोषित किए जाने थे।

परीक्षा के लिए काफी सख्त नियम बनाए गए थे। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और टीचर्स अपने साथ कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रख सकते थे। मजिस्ट्रेट या ऑब्जर्वर को भी परीक्षा के दौरान कैमरा वाले मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं थी। इतनी सावधानी बरतने के बावजूद पेपर लीक जैसी घटना का सामने आना वाकई चिंता की बात है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट