scorecardresearch

UPTET 2021: यूपी टीईटी परीक्षा में शामिल होने से पहले पढ़ लें ये अहम बातें, बाद में हो सकती है परेशानी

UPTET 2021: इस बार यूपी टीईटी की परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। ऐसे में अभ्यर्थियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन भी करना होगा।

UPTET 2021
परीक्षा के दौरान आपको एक ओएमआर शीट मिलेगी। इसमें अपनी सभी जानकारियों को सही से भरें। (फोटो- updeled.gov.in)

UPTET 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी टीईटी) में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये खबर काफी अहम है। इस परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को किया जा रहा है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि परीक्षा से पहले छात्रों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यूपी टीईटी की परीक्षा 2 पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक चलेगी और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

पहली पाली में यूपी टीईटी पेपर-1 होगा और दूसरी पाली में यूपी टीईटी पेपर-2 होगा। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं।

बता दें कि इस बार यूपी टीईटी की परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। ऐसे में अभ्यर्थियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन भी करना होगा। इस परीक्षा के नतीजे 28 दिसंबर 2021 को आएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान-

1- परीक्षा के दौरान आपको एक ओएमआर शीट मिलेगी। इसमें अपनी सभी जानकारियों को सही से भरें। अगर इसे भरने में गलती की तो कॉपी नहीं जांची जाएगी।

2- परीक्षार्थी को 3 ओएमआर शीट मिलेंगी, जिसमें से 2 शीट टीचर के पास जमा करनी होगी और एक शीट अपने साथ ले जा सकेंगे। अगर दोनों ओएमआर शीट जमा नहीं हुई तो मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

3- परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले अपना एडमिट कार्ड, एक वैलिड आईडी कार्ड, लेटेस्ट फोटो, ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और किसी सेमिस्टर की मार्कशीट जरूर रख लें। अगर ओरिजनल मार्कशीट नहीं है तो उसे किसी सक्षम अधिकारी से अटेस्ट करवा लें। इन डॉक्यूमेंट्स के बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।

4- आपको जो प्रश्नपत्र मिला है, उसमें लिखे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। अगर ऐसा नहीं किया तो की गई गलती माफ नहीं की जाएगी और आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

5- परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और टीचर्स अपने साथ कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रख सकते हैं। मजिस्ट्रेट या ऑब्जर्वर को भी परीक्षा के दौरान कैमरा वाले मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट