ताज़ा खबर
 

UPTET 2020 Result Date & Time: इस दिन जारी होंगे रिजल्‍ट, ये है मार्क्‍स चेक करने का तरीका

UPTET 2020 Result Date & Time: इससे पहले, परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी ने UPTET 2020 परीक्षा के लिए आंसर की प्रकाशित की हैं। प्रारंभिक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां दर्ज की गई थीं जिनपर विचार के बाद अब फाइनल आंसर की प्रकाशित की गई है।

एक बार आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट से आंसर की डाउनलोड कर पाएंगे।

UPTET 2020 Result: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। UPTET परीक्षा को क्वालिफाई करना प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षक के पद पर भर्ती के लिए एक अनिवार्य योग्‍यता है। वर्ष 2019 के लिए UPTET को विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था और आखिरकार 8 जनवरी, 2020 को परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के रिजल्‍ट अब 07 फरवरी 2020 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं।

परीक्षा में उपस्थित होने वाले राज्य भर के उम्‍मीदवार अपना स्‍कोर चेक कर पाएंगे तथा देख पाएंगे कि वे क्‍वालिफाई हैं या नहीं। इससे पहले, परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी ने UPTET 2020 परीक्षा के लिए आंसर की प्रकाशित की हैं। प्रारंभिक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां दर्ज की गई थीं जिनपर विचार के बाद अब फाइनल आंसर की प्रकाशित की गई है।

UPTET को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं, जिसका अर्थ है कि 150 में से 90 अंक। ऐसे उम्मीदवार जो SC / ST / OBC /विकलांग अथवा स्वतंत्रता सेनानियों / पूर्व सैनिकों के आश्रित हैं, उन्हें 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जिसका अर्थ है कि उन्‍हें कट-ऑफ क्लियर करने के लिए 150 में से 82 नंबर लाने होंगे।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए हैं सरकारी नौकरियां, अंतिम तिथि है नज़दीक
2 SBI ने जारी किए 8000 पदों पर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
3 RRB NTPC और Group D एग्जाम के लिए दायर RTI का रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने दिया जवाब
ये  पढ़ा क्या?
X