ताज़ा खबर
 

UPSEE 2020 परीक्षा स्‍थगित, AKTU Lucknow ने जारी की नई डेट्स

UPSEE 2020: UPSEE परीक्षा में आठ पेपर शामिल होंगे जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे। 50-50 सवाल फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स से होंगे। पूरे पेपर के लिए तीन घंटे का समय आवंटित होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक होंगे और पेपर में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Representational Image

UPSEE 2020: देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते अब उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE 2020) भी स्थगित कर दी गई है। एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU), लखनऊ द्वारा 10 मई को प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जानी थी। विश्‍वविद्यालय ने अब परीक्षा की नई डेट जारी की है जिसके अनुसार परीक्षा 02 अगस्त को आयोजित की जाएगी। यूनिवर्सिटी ने यह भी कहा कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए, 60 सीटों की क्षमता वाले परीक्षा केंद्र में केवल 24 छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

UPSEE 2020 परीक्षा का पैटर्न: UPSEE परीक्षा में आठ पेपर शामिल होंगे जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे। 50-50 सवाल फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स से होंगे। पूरे पेपर के लिए तीन घंटे का समय आवंटित होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक होंगे और पेपर में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

 

BTech के फर्स्‍ट ईयर में एडमिशन के लिए, उम्मीदवारों को यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ विश्वविद्यालय से 10 + 2 स्तर की परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना अनिवार्य है। उम्‍मीदवारों को प्रत्येक अनिवार्य विषय और एक वैकल्पिक विषय में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक (एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत अंक) प्राप्त होने चाहिए। निर्धारित योग्‍यताएं पूरी करने वाले उम्‍मीदवार ही परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र माने जाएंगे।

करीब डेढ़ लाख सीटें जो इस प्रवेश परीक्षा के जरिए भरी जाएंगी। UPSEE बीटेक, बायोटेक, कृषि, BArch, BPharm, B.Des., BHMCT, BFA, BVoc, MTech, MTech डुअल डिग्री, MBA, MPharm सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों को दाखिला देने के लिए आयोजित किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IIT JEE Advanced परीक्षा की डेट घोषित, देखें कब मिलेंगे JEE Main के रिजल्‍ट
2 Google Doodle: कैसा रहा गूगल की गेम वाली सीरिज का सफर
3 CBSE Board: ऐसे चेक होंगी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स की कॉपी, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी
राशिफल
X