UPSC: तीन प्रयास में असफल होने के बाद भी नहीं हुए निराश, आखिरकार उत्सव ने चौथे अटेम्प्ट में किया टॉप

UPSC: उत्सव ने सिविल सेवा परीक्षा के तीन प्रयास दिए लेकिन तीनों ही प्रयास में उनके हाथ असफलता ही लगी।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPSC Topper, IAS Utsav Gautam
स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उत्सव ने आईआईटी पटना से बैचलर्स की डिग्री हासिल की है।

UPSC: उत्सव गौतम उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं। वह बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थे। उन्होंने कक्षा 10वीं में 91.8% अंक प्राप्त किए थे। ‌जबकि, कक्षा 12वीं में उनके 87.6% अंक थे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने आईआईटी पटना से बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन पूरा करते ही उनके अच्छी कंपनी में नौकरी भी लग गई थी। हालांकि, करीब एक साल तक नौकरी करने के बाद उत्सव के मन में सिविल सेवा परीक्षा देने का ख्याल आया। इस फैसले के बाद उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में लग गए।

उत्सव ने सिविल सेवा परीक्षा के तीन प्रयास दिए लेकिन तीनों ही प्रयास में उनके हाथ असफलता ही लगी। इस असफलता से निराश होने की जगह उत्सव ने सकारात्मक सोच के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने परीक्षा के दौरान हुई गलतियों को पहचाना और उसमें सुधार करने का प्रयास किया। उत्सव के दृढ़ निश्चय और लगन का यह असर हुआ कि साल 2017 में सिविल सेवा परीक्षा के चौथे प्रयास में उन्होंने 33वीं रैंक प्राप्त कर टॉपर्स की सूची में अपनी जगह बना ली। उत्सव की इस कामयाबी से न केवल उनका बल्कि परिवार वालों का भी नाम रोशन हुआ।

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर उत्सव कहते हैं कि पूरा सिलेबस पढ़ने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करने का प्रयास करना चाहिए। उनका मानना है कि इस कठिन परीक्षा के लिए किताबों को बेहद सोच समझ कर चुनना चाहिए। स्टैंडर्ड किताबों के अलावा आप एनसीईआरटी किताबों को अवश्य पढ़ें।

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, इन पदों पर होगी भर्ती

उत्सव के अनुसार मेन्स परीक्षा के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हालांकि, किसी भी पेपर को हल्के में न लें और सभी पर बराबर ध्यान दें। बता दें कि उत्सव का ऑप्शन सब्जेक्ट मैथ्स था और उन्होंने चारों प्रयास में इसे नहीं बदला। इसके अलावा परीक्षा में सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम और सकारात्मक सोच के साथ ही धैर्य रखना भी बेहद आवश्यक है।

UPSC: दिल्ली के रहने वाले अभिषेक जैन ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता लेकिन फिर दूसरे प्रयास में ऐसे किया टॉप

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट