UPSC: यूपीपीएससी टॉपर रहे विशाल सारस्वत ने सिविल सेवा परीक्षा में ऐसे पाई 591वीं रैंक

UPSC: विशाल ने बीएसए कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री हासिल की और फिर आगरा विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPPSC Topper, UPSC Exam
विशाल ने साल 2020 में सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे प्रयास में 591वीं रैंक प्राप्त की है।

UPSC: विशाल सारस्वत उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के रहने वाले हैं। वह बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। विशाल ने साल 2011 में महाराष्ट्र में रहकर हाई स्कूल की परीक्षा पास की थी। फिर एटा के सेंट पॉल स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद विशाल ने बीएसए कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री हासिल की और फिर आगरा विश्वविद्यालय के केआर डिग्री कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। विशाल हमेशा से ही सिविल सेवा के क्षेत्र में जाना चाहते थे। अपने इसी सपने को हकीकत में बदलने के लिए उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

विशाल ने सबसे पहले यूपीपीसीएस परीक्षा के लिए प्रयास किया। साल 2019 में पीसीएस परीक्षा के अपने दूसरे प्रयास में ही उन्होंने न केवल यह परीक्षा पास की थी बल्कि राज्य में पहला स्थान भी प्राप्त किया था। विशाल की इस कामयाबी से पूरा परिवार गौरवान्वित था लेकिन विशाल केवल यहीं नहीं रुके। इस सफलता के बावजूद भी उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी थी।

UPSC: गरीबी और बीमारी से जूझ रही उम्मुल खेर ने पहले प्रयास में पाई यूपीएससी परीक्षा में सफलता

विशाल ने अपने कठिन परिश्रम और लगन से साल 2020 में सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे प्रयास में 591वीं रैंक प्राप्त की है। जानकारी के लिए बता दें कि उन्होने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग करने की जगह सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया था। उनका मानना है कि कोचिंग से केवल गाइडेंस मिल सकता है लेकिन यहां आपको सफलता कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही प्राप्त होगी।

UPSC: हरियाणा के प्रथम कौशिक ने दूसरे प्रयास में किया टॉप, परीक्षा के लिए अपनाई यह रणनीति

सिविल सेवा परीक्षा की उनकी रणनीति की बात करें तो विशाल ने सबसे पहले इस परीक्षा के सिलेबस को पढ़ा और समझा और फिर अपनी क्षमता अनुसार एक टाइम टेबल तैयार किया। उनका मानना है कि तैयारी के लिए कुछ चुनिंदा किताबों से ही पढ़ाई करनी चाहिए। इसके अलावा आप एनसीईआरटी किताबों से भी पढ़ाई कर सकते हैं। पढ़ाई के साथ ही नियमित रुप से रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करना भी आवश्यक है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
AP EAMCET 2016: बोर्ड ने जारी किए एडमिट कार्ड, apeamcet.org पर करें डाउनलोडEAMCET, EAMCET 2016, EAMCET 2016 AP, AP EAMCET Admit card, AP EAMCET 2016 Admit card, AP EAMCET Hall Ticket 2016 Admit Card, AP EAMCET Hall Ticket, AP EAMCET Hall Ticket 2016, www.apeamcet.org, EAMCET 2016 admit card, EAMCET admit card, EAMCET 2016 exam date, EAMCET exam date
अपडेट