UPSC: दूसरे प्रयास में टॉप करने वाली तेजस्वी परीक्षा के लिए देती हैं यह महत्वपूर्ण सलाह

UPSC: तेजस्वी ने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था।

UPSC, UPSC Topper, IAS Success Story, UPSC Exam 2021
तेजस्वी ने न केवल परीक्षा पास की थी बल्कि 12वीं रैंक ले आकर टॉप भी किया था।

UPSC: तेजस्वी राणा हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली हैं। वह बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज़ थीं और उन्होंने कक्षा 10वीं और 12वीं में भी अच्छे अंक प्राप्त किए थे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद तेजस्वी ने जेईई परीक्षा दी और इसमें भी सफल रहीं। जिसके बाद उन्होंने IIT Kanpur से बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है। ग्रेजुएशन के दौरान ही तेजस्वी ने सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया था। इस फैसले में तेजस्वी के माता-पिता की भी पूरी सहमति थी।

तेजस्वी ग्रेजुएशन पूरा करते ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गईं। उन्होंने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था। इस प्रयास में वह प्रीलिम्स परीक्षा पास करने में तो सफल रहीं थी लेकिन वह मेन्स परीक्षा नहीं पास कर पाईं थी। तेजस्वी ने पहले प्रयास में हुई गलतियों को पहचाना और उसमें सुधार किया। फिर सही रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ उन्होंने साल 2016 में यूपीएससी परीक्षा का दूसरा अटेम्प्ट दिया। इस प्रयास में तेजस्वी ने न केवल परीक्षा पास की थी बल्कि 12वीं रैंक ले आकर टॉप भी किया था।

UPSC: लगातार चार बार परीक्षा में असफल होने वाली ममता ने नहीं मानी हार, पांचवें प्रयास में किया टॉप

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को लेकर तेजस्वी का मानना है कि सबसे पहले उम्मीदवारों को इस कठिन परीक्षा का सिलेबस जानना और समझना चाहिए। इसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें, जिसके लिए बेसिक्स मजबूत रखना सबसे ज्यादा ज़रूरी है। इसके लिए आप कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी से शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा मेन्स परीक्षा के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट की शुरुआत बहुत ही सोच समझ कर करें क्योंकि इससे आपके अंको पर प्रभाव पड़ सकता है।

UPSC: पहले प्रयास में नहीं मिली मनचाही रैंक तो अंकित पन्नू ने दूसरे प्रयास में ऐसे किया टॉप

तेजस्वी का यह भी कहना है कि नियमित रूप से पढ़ाई के साथ साथ आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करना बेहद ज़रूरी है। प्रैक्टिस के अलावा पिछले साल के पेपर भी जरूर हल करें और टेस्ट सीरीज भी ज्वॉइन करें। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने आप को सकारात्मक रखना भी आवश्यक है।

PCS Success Story: पहले प्रयास में असफलता के बाद संगीता ने इतने घंटे की पढ़ाई और फिर ऐसे किया टॉप

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट