UPSC: तीन बार असफल होने के बाद स्वाति बनीं टॉपर, इस तरह पाया मनचाहा पद

UPSC: स्वाति ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPSC Topper, IAS Swati Sharma
मेन्स परीक्षा के लिए स्वाति लिखने की प्रैक्टिस पर काफी ज़ोर देती हैं।

UPSC: स्वाति शर्मा दिल्ली की रहने वाली हैं। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने अपने कठिन परिश्रम और सही रणनीति के चलते सिविल सेवा परीक्षा के चौथे प्रयास में 17वीं रैंक हासिल की थी। हालांकि, स्वाति सिविल सेवा परीक्षा के अपने पहले दो प्रयासों में भी सफल हुई थीं लेकिन इससे उन्हें उनका मन चाहा पद नहीं मिल पाया था। आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखने वाली स्वाति ने दिन रात की मेहनत करने के बाद यह कामयाबी हासिल की थी।

स्वाति कहती हैं कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सिलेबस अच्छी तरह पढ़ना और समझना चाहिए। इसके बाद ही परीक्षा के लिए रणनीति तैयार करें और फिर नियमित रूप से पढ़ाई करें। स्वाति की स्ट्रेटेजी की बात करें तो उन्होंने सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी की थी। सिलेबस खत्म करने के बाद उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए। मॉक टेस्ट में हुई गलतियों को उन्होंने पहचाना और फिर उसमें समय रहते सुधार भी किया। फिर प्रिलिमनरी परीक्षा की तैयारी करने के बाद उन्होंने मेन्स परीक्षा की तैयारी शुरू की थी।

UPSC: दिल्ली के रहने वाले अभिषेक जैन ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता लेकिन फिर दूसरे प्रयास में ऐसे किया टॉप

मेन्स परीक्षा के लिए स्वाति लिखने की प्रैक्टिस पर काफी ज़ोर देती हैं। वह बताती हैं कि अगर लिखने की प्रेक्टिस न हो तो अक्सर पेपर छूट जाता है। जबकि, कोशिश यह करनी चाहिए कि भले ही पेपर में छोटे ही उत्तर लिखें पर ज़्यादा से ज़्यादा सवाल अटेम्प्ट करने की कोशिश करें। समय की कमी के चलते आप अपना जवाब पॉइंट्स में भी लिख सकते हैं। स्वाति सलाह देती है कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के बाद रिवीजन के लिए समय निकालना बेहद आवश्यक है।

UPSC: पहले प्रयास में असफल होने के बाद छोड़ दी थी तैयारी, फिर तीसरे प्रयास में आशिमा ने ऐसे पाया मनचाहा पद

वहीं, इंटरव्यू के लिए स्वाति का मानना है कि मॉक टेस्ट से मदद तो मिलती है लेकिन असल इंटरव्यू इससे काफी अलग होता है। जरूरी है कि इंटरव्यू के दौरान आप कॉन्फिडेंट रहे और अपना बेस्ट देने की कोशिश करें। साथ ही अपने जवाब के प्रति ईमानदार रहें। इन सबके अलावा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान धैर्य बनाए रखें और अपने आप को सकारात्मक रखें।

UPTET Notification 2021: यूपीटेट के लिए कब से कर सकते हैं आवेदन और कब है एग्जाम, जानिए पूरी डिटेल

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट