scorecardresearch

UPSC Success Story: पिता के साथ खेती की, 3 बार पास की यूपीएससी परीक्षा, फिर मिली 18वीं रैंक, जानें कैसे IAS बने रवि कुमार सिहाग

UPSC Success Story: तीन बार यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद रवि ने 18वीं रैंक प्राप्त की और आईएएस बनें।

UPSC Success Story: पिता के साथ खेती की, 3 बार पास की यूपीएससी परीक्षा, फिर मिली 18वीं रैंक, जानें कैसे IAS बने रवि कुमार सिहाग
रवि कुमार सिहाग ने हिंदी मीडियम से यूपीएससी की परीक्षा पास की है। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। इस परीक्षा के जरिए आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईआरएस जैसे पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति होती है।

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होती है। पहला प्रारंभिक परीक्षा, दूसरा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू। अंतिम चयन इंटरव्यू में प्राप्त नंबरों के जरिए किया जाता है। परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों अभ्यर्थियों में से सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या सीमित होती है। यहां हम ऐसे अभ्यर्थी के बारे में बता रहें हैं, जिसने खेती की और तीन बार यूपीएससी परीक्षा पास की और फिर आईएएस बना।

UPSC Success Story 2022: पिता के साथ करते थे खेती
राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के रहने वाले किसान पुत्र रवि कुमार सिहाग स्नातक की पढ़ाई करते हुए पिता के साथ खेती का काम भी करते थे। हिंदी मीडियम से तैयारी करने वाले रवि ने साल 2021 में यूपीएससी की परीक्षा में 18वीं रैंक प्राप्त की और फिर आईएएस बने।

UPSC Success Story in Hindi: ऐसे की हिंदी मीडियम से तैयारी
सिहाग के अनुसार वह शुरू से ही हिंदी मीडियम से छात्र रहे हैं। ऐसे में तैयारी करना काफी मुश्किल था, क्योंकि ज्यादातर चीजें अंग्रेजी में होती हैं। ऐसे में वह अंग्रेजी स्टडी मटेरियल को समझ कर उसका हिंदी नोट्स बनाते थे और उसी से तैयारी करते थे। रवि के अनुसार अगर कड़ी मेहनत से सही दिशा में तैयारी की जाए, तो किसी भी भाषा से यूपीएससी की परीक्षा को पास किया जा सकता है।

UPSC Success Story: तीन बार पास की यूपीएससी परीक्षा
रवि ने एक नहीं बल्कि तीन बार यूपीएससी परीक्षा पास की। पहली बार 2018 में परीक्षा पास की और 337वीं रैंक प्राप्त की। दूसरी बार 2019 में भी परीक्षा पास की और 317वीं रैंक प्राप्त की। तीसरी बार 2021 में परीक्षा पास की और 18वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस बनें।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट