scorecardresearch

UPSC: 4 बार फेल हुए लेकिन पांचवी कोशिश में पाई 54वीं रैंक, जानें IAS सुमित कुमार राय की सक्सेज स्टोरी

UPSC Success Story: सुमित कुमार राय यूपीएससी की परीक्षा में लगातार 4 बार फेल हो गए थे, फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और निराश नहीं हुए।

UPSC, IAS, Sumit Kumar Rai
UPSC Success Story: सुमित कुमार राय मूल रूप से झारखंड के धनबाद के रहने वाले हैं। (फोटो सोर्स- instagram.com/sumitkumarrai_ias/)

IAS Success Story: यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है, यही वजह है कि हर साल बड़ी संख्या में युवा इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन सफलता कुछ चंद लोगों को ही मिलती है। आईएएस अधिकारी सुमित कुमार राय (IAS Sumit Kumar Rai) की कहानी भी कुछ ऐसी ही है।

मूल रूप से झारखंड के धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में लगातार चार बार फेल हुए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पांचवी कोशिश में ऑल इंडिया 54वीं रैंक हासिल की।

सुमित ने एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत मेहनत की। तैयारी के दौरान भी उन्होंने फुल टाइम जॉब की। यही वजह है कि उन्हें पढ़ाई के लिए बहुत समय नहीं मिल पाता था। कई बार ऑफिस से लौटने के बाद वह इतना थक जाते थे कि पढ़ाई नहीं हो पाती थी।

हालांकि फिर भी वह सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई किया करते थे। वह छुट्टी के दिन ज्यादा पढ़ाई कर लेते थे क्योंकि उस दिन उनके पास समय होता था।

सुमित मानते हैं कि अगर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता (UPSC Success Story) हासिल करनी है तो अपना बेसिक मजबूत करना होगा और आप जो भी किताब से पढ़ रहे हैं, उसका रिवीजन जरूर करें।

सुमित बताते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा से पहले वह एक अच्छी जॉब में थे और सैलरी भी ठीक थी। लेकिन वह संतुष्ट नहीं थे और देश की सेवा करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट