scorecardresearch

UPSC Success Story: 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम और कॉलेज में हुए फेल लेकिन आज IAS हैं कुमार अनुराग, जानें उनकी सफलता की कहानी

UPSC Success Story: IAS कुमार अनुराग मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई बिहार के एक सामान्य हिंदी मीडियम स्कूल से हुई थी।

IAS Kumar Anurag
अनुराग बारहवीं के प्री बोर्ड एग्जाम में फेल हो गये थे। इसके बाद अनुराग ने मेहनत की और 90 प्लस स्कोर हासिल किया। ( फोटो सोर्स- Kumar Anurag/Instagram)

यूपीएससी की परीक्षा पास करना युवाओं के लिए एक सपना होता है। लेकिन कुछ युवा ऐसे होते हैं जो इस सपने को पूरा तो करते ही हैं, साथ में बाकी युवाओं के लिए प्रेरणा भी बन जाते हैं।

IAS कुमार अनुराग की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। वह मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई बिहार के एक सामान्य हिंदी मीडियम स्कूल से हुई थी। जब उन्होंने 10वीं क्लास में शहर जाकर एडमिशन लिया तो उन्हें काफी मुश्किल हुई क्योंकि उनकी अंग्रेजी अच्छी नहीं थी और उनका दाखिला इंग्लिश मीडियम स्कूल में हुआ था।

हालात ये थे कि अनुराग बारहवीं के प्री बोर्ड एग्जाम में फेल हो गये थे। इसके बाद अनुराग ने मेहनत की और 90 प्लस स्कोर हासिल किया। उन्होंने दिल्ली विश्ववियालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है।

अनुराग अपने बारे में खुद बताते हैं कि वे कॉलेज में बैकबैंचर थे और टॉपर्स के नोट्स फोटोकॉपी करवाकर पढ़ते थे। उनकी कई बार बैक भी लगी। फिर भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से MA किया है।

अनुराग ने जब UPSC की तैयारी शुरू की, तो ये उनके लिए आसान नहीं था। लेकिन उन्होंने नोट्स बनाकर पढ़ाई की और पहले प्रयास में ही परीक्षा पास कर ली। पहले प्रयास में उन्हें 677वीं रैंक मिली, जिससे अनुराग संतुष्ट नहीं थे। क्योंकि वह IAS ही बनना चाहते थे।

इसके बाद उन्होंने एक बार फिर यूपीएससी की परीक्षा दी और 2018 में ऑल इंडिया 48वीं रैंक हासिल की।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.