scorecardresearch

UPSC Success Story: ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाने के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहली कोशिश में ही पाई 93वीं रैंक

UPSC Success Story: ऐश्वर्या श्योराण मूल रूप से राजस्थान के चुरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गांव चुबकिया ताल गांव की हैं, लेकिन उनकी पढ़ाई दिल्ली से हुई।

Aishwarya Sheoran
पढ़ाई में शुरू से ही होशियार रहीं ऐश्वर्या को मॉडलिंग का भी शौक था और वह फेमिना मिस इंडिया 2016 में फाइनलिस्ट रही हैं।

UPSC Success Story: क्या आपने सोचा है कि कोई शख्स मॉडलिंग की ग्लैमर से भरी जिंदगी को छोड़कर यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर सकता है? हैरानी की बात तो तब होगी, जब ऐसा शख्स पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर भी कर ले।

लेकिन ऐसा हुआ है और इस अधिकारी का नाम ऐश्वर्या श्योराण है। ऐश्वर्या श्योराण मॉडलिंग की दुनिया में काफी नाम कमा चुकी हैं और पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।

ऐश्वर्या श्योराण मूल रूप से राजस्थान के चुरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गांव चुबकिया ताल गांव की हैं, लेकिन उनकी पढ़ाई दिल्ली से हुई। उनके पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल थे। इसलिए घर का माहौल काफी अनुशासन से भरा हुआ था।

ऐश्वर्या की स्कूलिंग संस्कृति स्कूल चाणक्यपुरी से हुई है और उन्होंने 97.5 फीसदी अंकों के साथ टॉप भी किया था। इसके बाद उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और साल 2018 में आईआईएम इंदौर के लिए सिलेक्ट हुईं। हालांकि उन्होंने यहां एडमिशन नहीं लिया।

पढ़ाई में शुरू से ही होशियार रहीं ऐश्वर्या को मॉडलिंग का भी शौक था और वह फेमिना मिस इंडिया 2016 में फाइनलिस्ट रही हैं। साल 2015 में वह मिस दिल्ली रही थीं। साल 2016 में लेक मी फैशन वीक में भी उन्होंने अपनी मॉडलिंग का हुनर दिखाया था और खूब तारीफ पाई थी।

मॉडलिंग से ब्रेक लेकर की यूपीएससी की तैयारी

ऐश्वर्या ने साल 2018 में मॉडलिंग की दुनिया को अलविदा कह दिया और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने इस तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और खुद ही रणनीति बनाकर पढ़ने लगीं।

साल 2019 के यूपीएससी के नतीजों ने उस समय सबको हैरान कर दिया, जब ऐश्वर्या ने इस परीक्षा को क्लीयर कर लिया। ऐश्वर्या को लोग मॉडल के तौर पर जानते थे, लेकिन जब उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया तो चारों तरफ उन्हीं की चर्चा होने लगी। उन्होंने ऑल इंडिया 93वीं रैंक हासिल की थी।

जब वह पढ़ाई कर रही थीं, तब भी उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर आए, लेकिन उन्होंने इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया और पूरी फोकस पढ़ाई पर रखा।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.