UPSC: पहले प्रयास में IPS और फिर दूसरे में बनें IAS, समीर सौरभ सोशल मीडिया के लिए देते हैं यह सलाह

UPSC: समीर का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रैक्टिस करना बेहद ज़रूरी है।

UPSC, IAS Success Story, IAS Sameer Saurabh, UPSC CSE 2018
स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद समीर ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने का फैसला किया।

UPSC: आज हम आपको समीर सौरभ के यूपीएससी सफर के बारे में बताएंगे। समीर सौरभ बिहार के पूर्णिया जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जिले के एक स्कूल से ही पूरी की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद समीर ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने जेईई की परीक्षा दी और परीक्षा में सफल होने के बाद IIT Kharagpur से ग्रेजुएशन पूरा किया। हालांकि, ग्रेजुएशन के दौरान ही उन्होंने प्रशासनिक सेवा में कदम रखने का मन बना लिया था और डिग्री पूरी होते ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी थी।

समीर सौरभ ने कड़ी मेहनत और एक अच्छी स्ट्रैटजी के साथ यूपीएससी की तैयारी की थी और परिणाम स्वरूप उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा के अपने पहले प्रयास में ही 142वीं रैंक प्राप्त कर ली थी। इस रैंक के साथ उन्हें आईपीएस सेवा अलॉट हुई थी। समीर ने इसके लिए हैदराबाद में ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी लेकिन उन्होंने तो आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था। अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए समीर ने ट्रेनिंग के दौरान भी अपनी पढ़ाई जारी रखी। जब समीर ने 2018 में दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो उन्होंने 32वीं रैंक प्राप्त की थी। समीर ने अपने जुनून और लगन के चलते आखिरकार अपना सपना साकार कर ही लिया।

समीर का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रैक्टिस करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए मॉक टेस्ट दें, टेस्ट सीरीज जॉइन करें और लिखने का अभ्यास करें। इसके अलावा जिस टॉपिक को आप पूरी तरह से पढ़ चुके हैं, उसका रिवीजन भी करते रहें। समीर कहते हैं कि तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाने की जगह उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही परिवार और दोस्तों से कटने से अच्छा है कि आप समय-समय पर ब्रेक लें और उनके सहयोग के साथ पढ़ाई जारी रखें।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट