ताज़ा खबर
 

UPSC Recruitment 2020: आयोग का नया नियम, CSE, IFS, NDA तथा अन्‍य परीक्षाओं में टाई होने पर अब ऐसे होगा फैसला

UPSC Recruitment 2020: जिन भर्तियों में केवल इंटरव्‍यू के आधार पर नियुक्ति की जाती है, वहां पहले आयु के आधार पर वरीयता दी जाएगी, इसके बाद पहले डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

File Photo (Representational Image)

UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने परीक्षाओं में टाई होने पर फैसला लेने के अपने नियम को बदल दिया है। अब, समान अंक पाने वाले छात्रों को नए फॉर्मूले के आधार पर रैंक दी जाएगी। हर परीक्षा के लिए, एक अलग मानदंड है। यह संशोधित नियम 28 अगस्त 2019 के बाद विज्ञापित या आयोजित परीक्षा या अधिसूचना के लिए लागू होगा।

सिविल सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए (CSE, IFS), कंपलसरी पेपर और फिजिकल एग्‍जाम में प्राप्त नंबरों को पहले पैरामीटर के रूप में गिना जाएगा। यदि उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करते हैं तो उनकी आयु पर विचार किया जाएगा। अधिक आयु वाले उम्मीदवारों को पहले वरीयता दी जाएगी। स्‍पेशल सर्विसेज़ या IES, ISS और कंबाइंड जियो-साइंटिस्‍ट और जियॉलो‍जिस्‍ट परीक्षा के लिए भी यही नियम लागू होगा। इससे पहले, नोटिस के अनुसार, कुल अंकों के आधार पर वेटेज दिया जाता था।

स्‍पेश‍लाइज्‍ड कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज़ के लिए, उम्‍मीदवार की उम्र पहला पैरामीटर होगी जिसके बाद उम्‍मीदवार की इंटर्नशिप पूरा करने की तारीख देखी जाएगी। पहले इंटर्नशिप पूरा करने वाले उम्‍मीदवारों को पहले वरीयता दी जाएगी। CDS, NDA, CPF और CISF परीक्षा के लिए उम्र एकमात्र पैरामीटर होगी।

LDCE या स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के लिए एकमात्र टाई-ब्रेकर उम्‍मीदवार की आयु को ही माना जाएगा। जिन भर्तियों में केवल इंटरव्‍यू के आधार पर नियुक्ति की जाती है, वहां पहले आयु के आधार पर वरीयता दी जाएगी, इसके बाद पहले डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 7th Pay Commission: सैलरी में देरी की नोटिस जारी करने पर विस्‍वभारती यूनिवर्सिटी के VC को HRD मिनिस्‍ट्री का नोटिस
2 PSC Exam: “पाकिस्तान सिविल सर्विसेज एग्जाम” से सवाल कॉपी करने के बाद कटघरे में इस राज्य का आयोग
3 राजस्थान में अलग-अलग पदों पर निकलीं करीब 10,000 सरकारी नौकरियों का एग्जाम कैलेंडर जारी