UPSC: कॉर्पोरेट जॉब छोड़ कर की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी, दूसरे प्रयास में पाई 18वीं रैंक

UPSC: राधिका ने जीएसआईटीएस इंदौर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन किया है।

upsc result 2020, upsc 2020 result, upsc toppers, upsc cse 2020 result, upsc result 2020 cse, upsc 2020 toppers, ias success stories, ias success stories of below average students
राधिका ने हर दिन 9-10 घंटे पढ़ाई की और परीक्षा की तैयारी के लिए एक निर्धारित टाइम टेबल का पालन किया। (Image credits: The Indian Express (Radhika Gupta)

IAS Success Stories: 24 सितंबर को घोषित हुए UPSC सिविल सेवा 2020 के रिजल्ट में मध्य प्रदेश की राधिका गुप्ता ने AIR 18 हासिल की है। राधिका मूल रूप से मध्य प्रदेश के आदिवासी जिले अलीराजपुर से हैं। वे आदिवासियों के उत्थान और महिलाओं की शिक्षा के लिए काम करना चाहती हैं।

राधिका ने जीएसआईटीएस इंदौर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने एक साल तक एक कंपनी में काम किया। उसके बाद उन्होंने UPSC एग्जाम की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी। ग्रेजुएशन के दौरान उन्हें सिविल सर्विस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। परंतु जब वे काम के लिए दिल्ली आईं तब उन्हें इसके बारे में जानकारी हुई। शुरुआत में उन्होंने पढ़ाई और नौकरी एक साथ करने के बारे में सोचा परंतु जब उन्हें यूपीएससी के सिलेबस को समझा तब उन्होंने नौकरी छोड़ कर तैयारी करने का फैसला लिया।

UPSC: झारखंड के यश ने सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में पाई चौथी रैंक, यहां जानें उनकी स्ट्रेटजी

जहां यूपीएससी की तैयारी करने वाले ज्यादातर उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली आते हैं, वहीं राधिका अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ने के बाद इंदौर वापस चली गई। राधिका ने हर दिन 9-10 घंटे पढ़ाई की और परीक्षा की तैयारी के लिए एक निर्धारित टाइम टेबल का पालन किया। हालांकि उन्होंने पढ़ाई के साथ ही अपनी हॉबी को भी टाइम दिया, लेकिन उन्होंने ज्यादातर अपने आपको सोशल मीडिया से दूर रखा।

राधिका ने अपनी तैयारी के लिए भारतीय राजनीति के लिए लक्ष्मीकांत, भारतीय इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम, सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी और कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अपनी तैयारी की। राधिका पहली बार 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुई थीं और वेटिंग लिस्ट में थीं लेकिन बाद में IRPS सेवाओं में चुनी गईं। यह उसका दूसरा प्रयास था जहां वह शीर्ष 20 में स्थान हासिल करने में सफल रही।

भारतीय सेना में इन उम्मीदवारों के लिए निकली नौकरी, ऐसे करना होगा आवेदन

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट