UPSC: पहले प्रयास में ही परीक्षा टॉप करने वाली प्रतिष्ठा ने ऐसे पूरा किया अपने बचपन का सपना

UPSC: प्रतिष्ठा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है।

UPSC, UPSC Topper, IAS Pratishtha, UPSC CSE 2021
प्रतिष्ठा ने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में 50वीं रैंक प्राप्त कर ली थी।

UPSC: अगर कोई इंसान मजबूत इरादे से किसी काम को करे तो दुनिया की कोई ताकत उसे हरा नहीं सकती। हमेशा से ही आईएएस बनने का सपना देखने वाली प्रतिष्ठा ने अपने सपने को मेहनत और दृढ़ निश्चय के बलबूते पूरा किया है। साल 2017 की सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में प्रतिष्ठा ने 50वी रैंक हासिल की थी। आज हम आपको उनके यूपीएससी सफर के बारे में बताएंगे।

दिल्ली की रहने वाली प्रतिष्ठा 9वीं कक्षा से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखने लगी थीं। उनके अलावा उनकी मां भी चाहती थीं कि बेटी सिविल सेवा के क्षेत्र में जाए और परिवार वालों का नाम रोशन करे। प्रतिष्ठा की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है। इस दौरान प्रतिष्ठा सिविल सेवा परीक्षा की भी तैयारी कर रहीं थी। आखिरकार, ग्रेजुएशन पूरा होने के एक साल बाद ही प्रतिष्ठा ने सिविल सेवा परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में उन्होंने 50वीं रैंक प्राप्त कर ली थी।

UPSC: प्रतिदिन 12 घंटे पढ़ाई कर के पाई 10वीं रैंक, उम्मीदवारों को दिए ये टिप्स

सिविल सेवा परीक्षा को लेकर उनकी तैयारी की बात करें तो प्रतिष्ठा ने स्कूली दिनों से ही इसकी शुरुआत कर दी थी। उन्होंने कक्षा 9वीं से ही यूपीएससी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने टॉपर्स के कई इंटरव्यू देखे और अपने सीनियर्स से भी सलाह ली। प्रतिष्ठा ने स्कूल में केवल परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाई नहीं की बल्कि सिविल सेवा परीक्षा को टारगेट करते हुए तैयारी की थी। उन्होंने कक्षा 9वी से 12वीं तक की एनसीईआरटी किताबों को अच्छी तरह से पढ़ा और नियमित रूप से रिवीजन भी करती रहीं। फिर ग्रेजुएशन के दौरान और एक साल बाद भी प्रतिष्ठा ने जी तोड़ मेहनत की तब जाकर उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ।

UPSC: झारखंड के यश ने सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में पाई चौथी रैंक, यहां जानें उनकी स्ट्रेटजी

प्रतिष्ठा कहती हैं कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सिलेबस को अच्छी तरह समझें और फिर उसके अनुसार सीमित किताबें चुनें। फिर अपनी क्षमता के अनुसार एक रणनीति तैयार करें और नियमित रूप से पढ़ाई करते रहें। पढ़ाई के साथ साथ करंट अफेयर्स के लिए न्यूज़ पेपर पढ़ना बेहद आवश्यक है और जो भी पढ़ें उसका बार-बार रिवीजन जरूर करें।

JNV Admission 2021: नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए होगी इन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत, यहां देखें लिस्ट

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट