UPSC: हरियाणा के प्रथम कौशिक ने दूसरे प्रयास में किया टॉप, परीक्षा के लिए अपनाई यह रणनीति

UPSC: साल 2017 में प्रथम ने अपने दूसरे ही प्रयास में 5वीं रैंक प्राप्त कर सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था।

UPSC, UPSC CSE 2021, UPSC Topper, IAS Pratham Kaushik
प्रथम ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

UPSC: प्रथम कौशिक हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के रहने वाले हैं। स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद प्रथम ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान ही सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया था। जहां उनके साथ के लोग इस परीक्षा के नाम से भी घबराते थे, वहीं प्रथम ने भी इसी डर के साथ तैयारी करनी शुरू कर दी थी।

प्रथम ने साल 2016 में सिविल सेवा परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था। हालांकि, आत्मविश्वास की कमी के कारण वह प्रिलिमनरी परीक्षा भी पास नहीं कर पाए थे। इस असफलता के बाद उन्होंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और पहले प्रयास में हुई गलतियों को पहचान कर उसमें सुधार भी किया। आखिरकार, साल 2017 में प्रथम ने अपने दूसरे ही प्रयास में 5वीं रैंक प्राप्त कर सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया।

UPSC: यूपीपीएससी टॉपर रहे विशाल सारस्वत ने सिविल सेवा परीक्षा में ऐसे पाई 591वीं रैंक

प्रथम का मानना है कि सही रणनीति और कठिन परिश्रम के चलते इस परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है। उन्होंने भी इस परीक्षा को लेकर अपने सीनियर्स की सलाह ली और पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही तैयारी शुरू की थी। उन्होंने बेसिक मजबूत करने के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी किताबों का सहारा लिया। उनका कहना है कि अगर किसी भी विषय में ज्यादा परेशानी हो तो उसकी तैयारी बेसिक्स से शुरू करें। इससे उस विषय को लेकर आपकी बेहतर समझ विकसित हो सकेगी। साथ ही करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए नियमित रूप से और सही तरीके से न्यूज़पेपर पढ़ना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा ऑप्शनल सब्जेक्ट को बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए।

UPSC: रवि आनंद ने तीसरे प्रयास में पाई 79वीं रैंक, परीक्षा के लिए देते हैं यह सलाह

प्रथम के अनुसार इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए और आप पिछले साल के पेपर भी चेक कर सकते हैं। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि पढ़ाई और रिवीजन के अलावा सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास होना भी बेहद आवश्यक है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Telangana State Board Results: results.cgg.gov.in पर देखें नतीजेTS Results, Telangana Inter 2nd Year Results, Telangana Inter 1st year Results, bie telangana results, bie Telangana gov in, bieTelangana cgg gov in, Intermediate Results 2016, cgg gov in results, Inter Results 2016, Telangana Inter Results 2016, Telangana inter result 2016, TS Intermedite exam result, TS Inter 2nd Year Results 2016, Telangana Exam Results, ts Inter Results 2016, Telangana Inter Results, ts Results bie Telangana Results, Results cgg gov in, Intermediate Results,Board Results
अपडेट