ताज़ा खबर
 

UPSC NDA 2021: एग्जाम की तारीखें, पेपर पैटर्न, सिलेबस समेत ये हैं पूरी जानकारी

एनडीए परीक्षा अभी तक लिखित परीक्षा (ओएमआर शीट पर) के रूप में आयोजित की गई है। सिलेबस में गणित और जनरल एबिलिटी टेस्ट शामिल है।

upsc nda 2021, upsc nda application form, upsc.gov.in, employment news, sarkari naukri, upsc latest jobsमैथ्स से 300 नंबर और जीईटी से 600 नंबर के सवाल आते हैं। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है, उम्मीदवार 147 वीं पाठ्यक्रम के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रवेश के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 109 वां भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (INAC) 2 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। भर्ती परीक्षा 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली है, और हॉल टिकट जल्द ही जारी किया जाएगा।

इस बीच, जो उम्मीदवार अपने आवेदन वापस लेना चाहते हैं, वे वेबसाइट- upsc.gov.in के माध्यम से 27 जनवरी से 2 फरवरी तक शाम 6 बजे तक कर सकते हैं। हालांकि, फॉर्म सुधार के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 400 पद भरे जाने हैं। इनमें से 370 सीटें नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में और बाकी 30 नौसेना अकादमी में भरी जाएंगी।

एनडीए परीक्षा अभी तक लिखित परीक्षा (ओएमआर शीट पर) के रूप में आयोजित की गई है। सिलेबस में गणित और जनरल एबिलिटी टेस्ट शामिल है। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक सिलेबस की जानकारी होना है। जीएटी पेपर विभिन्न विषयों पर आधारित है जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल और करंट अफेयर्स शामिल हैं। कुल मिलाकर, पाठ्यक्रम का स्तर शिक्षा के 10 + 2 स्तर के अनुसार है क्योंकि यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है।

एनडीए (I) 2021 परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा का पैटर्न इस तरह से सेट किया गया है कि प्रश्न पत्र में केवल MCQ प्रकार के प्रश्न होते हैं। एग्जाम के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में होगा। मैथ्स से 300 नंबर और जीईटी से 600 नंबर के सवाल आते हैं। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। लिखित परीक्षा के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने वालों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जो 5 दिनों की अवधि में आयोजित किया जाता है। इंटरव्यू के बाद ही फाइलन सलेक्शन होगा।

Next Stories
1 JEE Mains Syllabus 2021: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स का पूरा सिलेबस, इन कोर्सेज के लिए पेपर साल में केवल 2 बार
2 UP Board 12th Exam: 2 फेज में होगीं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, ऐसे दिए जाएंगे स्टूडेंट्स को नंबर
3 HTET result 2020: हरियाणा एचटेट रिजल्ट 2020 जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
यह पढ़ा क्या?
X