UPSC: मजदूर पिता की बेटी ने यूपीएससी परीक्षा में हासिल की AIR 481 रैंक

UPSC: उन्होंने केरल राज्य सिविल सेवा अकादमी और तिरुवनंतपुरम में कुछ निजी संस्थानों में अध्ययन किया।

UPSC, UPSC 2020 results, Kerala, Aswathy, IAS officer S Aswathy
27 वर्षीय अश्वथी ने आठवीं कक्षा से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था।

UPSC: तिरुवनंतपुरम में एक मजदूर की बेटी एस अश्वथी ने अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी परीक्षा पास कर ली। यह उनका यूपीएससी एग्जाम का चौथा प्रयास था। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 481 वां रैंक हासिल किया है।

27 वर्षीय अश्वथी ने आठवीं कक्षा से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था। लेकिन उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का फैसला किया और तिरुवनंतपुरम के एक गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश ले लिया। पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने नौकरी शुरू कर दी। अपनी आईटी नौकरी में आने के बाद, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षाओं में शामिल होने के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू कर दिया और साथ ही साथ काम करने के साथ ही पढ़ाई करने लगी। 2017 में, उन्होंने आईटी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गई।

आयोग ने जारी किया एनडीए 2 एग्जाम के एडमिट कार्ड, इन स्टेप से करें डाउनलोड

उन्होंने केरल राज्य सिविल सेवा अकादमी और तिरुवनंतपुरम में कुछ निजी संस्थानों में पढ़ाई की। एक मीडिया इंटरव्यू में अश्वथी ने कहा, “यह सिविल सेवा परीक्षा में मेरा चौथा प्रयास था। पिछली तीन बार मैं प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर सकी और मैं थोड़ा चिंतित थी। अब मैं खुश हूं। इस परीक्षा को पास करने के लिए, मैंने लगातार अभ्यास किया और उत्तर लिखने पर ध्यान केंद्रित किया।

अश्वथी के पिता प्रेमकुमार पी ने कहा कि उनकी बेटी की उपलब्धि ने उन्हें गौरवान्वित किया क्योंकि उनकी पढ़ाई कठिन परिस्थितियों में हुई थी। उन्होंने कहा, “मुझे अपनी बेटी पर गर्व है। वह मेहनती है और स्कूल के दिनों से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी।” अश्वथी की मां श्रीलता पी एक गृहिणी हैं और उनका एक छोटा भाई पी अरुण है जो टेक्नोपार्क में एक आईटी फर्म में काम करता है।

टीईटी एग्जाम की तारीख बदलीं, इस तारीख को जारी होंगे नए एडमिट कार्ड

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट