ताज़ा खबर
 

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम: मुख्य परीक्षा के रिजल्ट जल्द, यहां देखें संभावित दिनांक

यूपीएससी ने हर साल की तरह इस बार भी मेंस परीक्षा का आयोजन किया था और अब आयोग इसके नतीजे घोषित करने वाला है, जिसका परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Author Updated: January 25, 2017 4:48 PM
बता दें कि परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेस मेन एग्जाम 2016 का आयोजन 3 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच देश के कई परीक्षा केंद्रों पर किया था।

संघ लोक सेवा आयोग देश की प्रमुख परीक्षाओं में से एक सिविल सर्विस परीक्षा की मेंस परीक्षा के नतीजे घोषित करने को तैयार है। यूपीएससी ने हर साल की तरह इस बार भी मेंस परीक्षा का आयोजन किया था और अब आयोग इसके नतीजे घोषित करने वाला है, जिसका परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही इस परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे और यह भी बताया जा रहा है कि इस हफ्ते में ही परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। हर बार यूपीएससी जनवरी के आखिरी में या फरवरी के शुरू में परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर देता है, लेकिन इस बार आयोग पहले रिजल्ट जारी कर सकता है। पिछले साल यूपीएससी ने 19 फरवरी को मेन्स का रिजल्ट घोषित किया था।

बता दें कि परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेस मेन एग्जाम 2016 का आयोजन 3 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच देश के कई परीक्षा केंद्रों पर किया था। आयोग ने 1079 प्रशासनिक पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। यूपीएससी मेन एग्जाम में क्लियर होने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू से गुजरना होता है। सिविल सर्विसेज का इंटरव्यू दिल्ली में यूपीएससी द्वारा चयनित इंटरव्यू बोर्ड द्वारा लिया जाता है। वैकेंसी से दोगुनी संख्या में लोगों का चयन मेंस एग्जाम के बाद इंटरव्यू के लिए किया जाता है। संघ लोक सेवा आयोग हर साल देश की प्रमुख परीक्षाओं में से एक सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है और इस परीक्षा में देश के लाखों लोग भाग लेते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से प्रशासनिक सेवा, विदेश सेवा, पुलिस सर्विस में उम्मीदवारों का चयन करता है।

कैसे देखें रिजल्ट- मेंस दिसंबर 2016 का रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट को यूपीएससी की वेबसाइट (upsc.gov.in) पर जाकर होम पेज पर दिए गए “Examination” ऑप्शन को क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक्टिव एग्जामिनेशन का विकल्प आ जाएगा, जिसको चुनने के बाद आपको Civil Services (Main) Examination, 2016 पर क्लिक करना होगा।

अखिलेश को मिली साइकिल और पार्टी, मुलायम को झटका: चुनाव पर होगा कैसा असर?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आईबीपीएस ने जारी की 2017-18 भर्ती परीक्षाओं की संभावित तारीख़, यहां देखें पूरी लिस्ट
2 ICSE परीक्षा का टाइम टेबल जारी: 10 मार्च से शुरू होंगी ICSE की परीक्षाएं, जानिए पूरा टाइम टेबल और परीक्षा का समय
3 ये हैं देश की टॉप कॉलेज कैंटीन, यहां की इन खास चीजों के दीवाने हैं लोग
जस्‍ट नाउ
X