UPSC: सेल्फ स्टडी से पाई दो बार यूपीएससी एग्जाम में सफलता, इस रणनीति से की तैयारी

UPSC: अतुल प्रकाश बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले हैं। अतुल बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे।

upsc success stories, upsc success stories quora, upsc success story in hindi, upsc success stories without coaching, upsc success stories of average students
अतुल को यूपीएससी के बारे में अपने ग्रेजुएशन के समय ही पता चला उसके बाद उन्होंने इस फील्ड में आने की ठान ली। (फोटो सोर्स – सोशल मीडिया)

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली UPSC परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार IAS ऑफिसर बनने का सपना लेकर बैठते हैं। इनमें से कुछ कैंडिडेट्स इस मुकाम को हासिल कर पाते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करते हैं। ऐसे ही एक नाम है अतुल प्रकाश का। अतुल ने UPSC Exam 2017 में ऑल इंडिया चौथी रैंक हासिल की थी।

अतुल प्रकाश बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले हैं। अतुल बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे। उन्होंने 10वीं कक्षा में 94 प्रतिशत अंक और 12वीं में 87 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। स्कूली शिक्षा खत्म करने के बाद उन्होंने IIT की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने यह परीक्षा दी और आईआईटी में चयनित हो गया। इसके बाद उन्होंने IIT Delhi में एडमिशन ले लिया।

REET 2021 Exam: इस तारीख को जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

अतुल को यूपीएससी के बारे में अपने ग्रेजुएशन के समय ही पता चला उसके बाद उन्होंने इस फील्ड में आने की ठान ली।यूपीएससी एग्जाम की उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं थी इसके लिए उन्होंने अपने सीनियर और इंटरनेट से इसके बारे में जाना। और अधिक जानने के लिए उन्होंने टॉपर्स के ब्लॉग को देखना शुरू किया।

अतुल ने UPSC एग्जाम की तैयारी करने के लिए कोचिंग ज्वाइन की परंतु 2 महिने में ही कोचिंग छोड़ कर सेल्फ स्टडी करने लगे। उनका मानना था कि इस एग्जाम के लिए कोचिंग से ज्यादा सेल्फ स्टडी ज्यादा जरूरी है। उन्होंने इस एग्जाम की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज हल की। उन्होंने प्री एग्जाम और मेन्स एग्जाम दोनो की ही टेस्ट सीरीज मेहनत से हल की।

अतुल प्रकाश ने दो बार प्रयास किया और 2016 और 2017 दोनों में चयनित हुए। दोनों प्रयासों के लिए उनके ऑप्शनल सब्जेक्ट गणित था। 2016 में उनका पहला प्रयास था इस परीक्षा में उन्हें इंडियन रेलवे सर्विस एलॉट हुई थी जिससे वे संतुष्ट नहीं थे। इसके बाद उन्होंने 2017 में दूसरी बार एग्जाम दिया जिसमें उन्हें चौथी रैंक हासिल हुई।

सितंबर से शुरू होगी बी.एड काउंसलिंग, ये रहा पूरा शेड्यूल

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट