ताज़ा खबर
 

UPSC सिविल सेवा परीक्षा: पिछले 5 साल के मुकाबले इस बार होगी सबसे कम पदों पर भर्ती

UPSC Exam: आयोग इस बार पिछले सालों के मुकाबले बहुत कम पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा। आयोग की ओर से निकाली गई इस भर्ती में पदों की संख्या पिछले 5 सालों में सबसे कम हैं।

इस बार होने वाली परीक्षा के लिए 22 फरवरी से आवेदन शुरू हो गए हैं।

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा सर्विसेज परीक्षा के माध्यम से 980 पदों के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति करने जा रहा है। इस भर्ती के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा आदि विभागों में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। यूपीएससी हर बार इस परीक्षा का आयोजन करता है, लेकिन इस बार यह परीक्षा पदों की संख्या को लेकर भी सुर्खियों में हैं। आयोग इस बार पिछले सालों के मुकाबले बहुत कम पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगा। आयोग की ओर से निकाली गई इस भर्ती में पदों की संख्या पिछले 5 सालों में सबसे कम हैं।

अगर पिछले सालों की पदों की संख्या पर नजर डालें तो पता चलता है कि साल 2016 और 2015 की परीक्षाओं में 1079 और 1164 पदों पर भर्तियां की गई थीं। जबकि साल 2014 और 2013 में 1364 और 1228 खाली पदों पर आवेदन मांगे गए थे। वहीं साल 2012 में भी 1000 से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिस दौरान आयोग की ओर से एक हजार 91 पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए गए थे। इस बार होने वाली परीक्षा के लिए 22 फरवरी से आवेदन शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 17 मार्च 2017 तक उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 32 साल होनी चाहिए। यह उम्र 1 अगस्त 2017 के आधार पर तय की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा, पहले प्रारंभिक परीक्षा करवाई जाएगी और उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में भाग लेना होगा। मेंस में पास होने वाले उम्मीदवारों इंटरव्यू से गुजरना पड़ेगा, उसके बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली: मेट्रो स्मार्टकार्ड में बचे पैसे 1 अप्रैल से नहीं होंगे रिफंड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App