UPSC: दीपांकर ने चौथे प्रयास में पूरा किया सपना, जानिए कैसा रहा IPS से IAS बनने तक का सफर

UPSC: दीपांकर ने कड़ी मेहनत और सही रणनीति के चलते चौथे प्रयास में अपने सपने को पूरा किया।

UPSC, UPSC Topper, IAS Success Story, IAS Dipankar Chaudhary
दीपांकर ने साल 2016 से ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

UPSC: दीपांकर चौधरी ने अपना बचपन झारखंड में गुजारा और यहीं से प्रारंभिक शिक्षा भी प्राप्त की है। इसके बाद वह दिल्ली आ गए और बाकी की पढ़ाई भी यहीं से हुई। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दीपांकर ने साल 2015 में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। ग्रेजुएशन पूरा होते ही उन्होंने नौकरी भी ज्वॉइन कर ली थी। कुछ समय तक काम करने के बाद दीपांकर ने सिविल सेवा परीक्षा देने का विचार बनाया।

दीपांकर ने साल 2016 से ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। सिविल सेवा परीक्षा के अपने पहले दो प्रयास में दीपांकर असफल रहे थे लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी थी। आखिरकार, दीपांकर को तीसरे प्रयास में सफलता मिली और 166वीं रैंक के साथ उन्हें आईपीएस सेवा अलॉट हुई। दीपांकर ने भी मौके को हाथ से नहीं जाने दिया और नौकरी ज्वॉइन करने का फैसला किया। हालांकि, दीपांकर ने ज्वाइनिंग के बाद भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी क्योंकि उनका सपना एक आईएएस अधिकारी बनने का था।

दीपांकर ने कड़ी मेहनत और सही रणनीति के चलते चौथे प्रयास में अपने सपने को पूरा किया। इस बार उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में 42वीं रैंक हासिल की थी। इस रैंक के तहत आखिरकार उन्हें आईएएस का पद मिला। उन्होंने इस मुकाम को पाने के लिए काफी प्रयास किया और अपनी गलतियों को पहचान कर उसमें सुधार किया तब जाकर उन्हें मनचाहा पद मिला।

UPSC: अनीषा तोमर ने दो बार किया असफलता का सामना, फिर तीसरे प्रयास में 94वीं रैंक के साथ ऐसे किया टॉप

दीपांकर बताते हैं कि इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्होंने किताबों को लेकर कभी ज़्यादा तनाव नहीं लिया। उन्होंने आसानी से उपलब्ध होने वाली कुछ बेसिक किताबों और फेमस राइटर्स की किताबों से ही तैयारी की है। वह करंट अफेयर्स के लिए मंथली मैगज़ीन और नियमित रूप से अखबार पढ़ने की सलाह देते हैं। इसके अलावा दीपांकर टेस्ट पेपर देने और फिर उसे एनालाइज करने की भी बात कहते हैं। उनका मानना है कि नियमित पढ़ाई के साथ ही रिवीजन करना भी बेहद आवश्यक होता है।

UPSSSC PET Result 2021: आयोग जल्द जारी कर सकता है लिखित परीक्षा का रिजल्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।