ताज़ा खबर
 

UPSC Success Tips: घर बैठे कैसे करें UPSC की तैयारी, IAS तपस्या ने बताई अपनी स्ट्रेटजी

सिविल सेवा परीक्षा के लिए IAS टॉपर तपस्या कोचिंग आदि को जरूरी नहीं मानतीं। वह कहती हैं कि सेल्फ स्टडी के दम पर ये परीक्षा घर बैठे क्रैक की जा सकती है।

UPSC CSE Prelims 2021, UPSC Prelims exam 2021, UPSC Exam tips, UPSC exam updates, Civil Services Exam,साल 2017 में तपस्या परिहार ने सिविल सेवा परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल की थी।

UPSC CSE Prelims 2021: इस साल यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 27 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। इससे पहले 13 जून को यूपी पीसीएस (UPPSC, PCS Prelims) की परीक्षा भी 13 जून को होगी। ऐसे में लाखों कैंडिडेट्स सिविल सेवा प्रीलिम्स की तैयारी में जुटे होंगे। इन दो महीनों में आपको अपनी तैयारी और मजबूत करनी है तो टॉपर्स के टिप्स और स्ट्रेटजी को फॉलो कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर हम साल 2017 में सिविल सेवा परीक्षा में 23वीं रैंक पाने वाली IAS अफसर तपस्या परिहार की स्ट्रेटजी बता रहे हैं। मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव की तपस्या किसान की बेटी हैं। उन्होंने सेल्फ स्टडी के दम पर देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा को दूसरे प्रयास में 23वीं रैंक के साथ क्रैक किया था।

सिविल सेवा परीक्षा के लिए तपस्या कोचिंग आदि को जरूरी नहीं मानतीं। वह कहती हैं कि सेल्फ स्टडी के दम पर ये परीक्षा क्रैक की जा सकती है। तपस्या के मुताबिक, प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी के लिए कम से कम छह महीने का समय लगता है लेकिन आप स्मार्ट स्ट्रेटजी से इसे चंद महीनों की तैयारी से भी पास कर सकते हैं। पढ़ाई के लिए विषयों और टॉपिक को बांट लें।

प्रीलिम्स परीक्षा 2021 के लिए तपस्या कहती हैं, भूगोल के लिए 8वीं से 11, 12वीं की एनसीआरटी की किताबें, आर्ट्स एंड कल्चर के लिए नितिन सिंघानिया की बुक ले सकते हैं। इसके साथ प्राचीन भारत, और मध्य भारत के इतिहास की किताबें जरूर पढ़ें। इकोनॉमिक्स के लिए आप आप रमेश सिंह की किताब पढ़ सकते हैं। अगर आपका बैकग्राउंड इकोनॉमिक्स नहीं हैं तो आप किसी भी कोचिंग संस्थान के नोट्स लेकर इसे कवर कर सकते हैं। एनवायरमेन्ट और इकोलॉजी के लिए शंकर IAS की किताब पढ़ सकते हैं, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए करेंट अफेयर्स को पढ़ना ही सही फैसला होगा क्योंकि अधिकतर इस टॉपिक में सवाल दैनिक समसामयिकी से ही होते हैं।

इसके अलावा तपस्या करेंट अफेयर्स कवर करने पर ज्यादा जोर देती हैं क्योंकि पिछले कुछ सालों में प्रीलिम्स परीक्षा में इससे सवाल ज्यादा आने लगे हैं। इसलिए आप करेंट अफेयर्स डेली थोड़ा-थोड़ा पढ़ें। एक मंथली मैग्जीन लेकर भी महत्वपू्र्ण टॉपिक कवर करें। इसके अलावा तपस्या आखिरी स्टेज में पढ़ाई, रिवीजन के साथ टेस्ट सीरिज ज्वाइन करने की सलाह देती हैं। टेस्ट सीरिज ज्वाइन कर आप अपना आंकलन करें और एग्जाम की प्रैक्टिस जरूर करें।

Next Stories
1 Bihar Board: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इस तारीख से कर पाएंगे स्क्रूटनी के लिए आवेदन
2 RRB NTPC 7th Phase Exam 2021 Date: छठे फेज के एग्जाम समाप्त, जल्द जारी हो सकती है अगले फेज की डेट
3 CBSE Board exam 2021: 12वीं के घटे सिलेबस के सैंपल पेपर से करें तैयारी, यहां है डायरेक्ट लिंक
आज का राशिफल
X