ताज़ा खबर
 

UPSC CSE Pre Exam 2017 अनऑफिशियल आंसर की जारी, जल्द रिलीज होगी आधिकारिक उत्तर कुंजी

UPSC Civil Services Exam 2017: परीक्षा के आयोजन के बाद उम्मीदवार अपना परीक्षा प्रदर्शन देखने के लिए आंसर की का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही जारी कर दी जाएगी। आयोग दोनों पेपर की अलग अलग आंसर की जारी करेगा।
UPSC CSE Prelims Exam 2017: इस साल प्रश्न पत्र पिछले सालों के मुकाबले अलग और मुश्किल दिखाई दिया।

संघ लोक सेवा आयोग ने हर साल की तरह सिविल सेवा परीक्षा के प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन किया और इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने भाग लिया। परीक्षा के आयोजन के बाद उम्मीदवार अपना परीक्षा प्रदर्शन देखने के लिए आंसर की का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही जारी कर दी जाएगी। आयोग दोनों पेपर की अलग अलग आंसर की जारी करेगा। आयोग की ओर से आंसर की जारी होने से पहले परीक्षा की तैयारी करवाने वाले संस्थानों ने परीक्षा की अनाधिकारिक आंसर की जारी की है और उसके माध्यम से भी उम्मीदवार अपने परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं जल्द ही आधिकारिक आंसर की जारी कर दी जाएगी, जिसके आधार पर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी और उम्मीदवार किसी सवाल से आपत्ति होने पर ओब्जेक्शन भी दर्ज कर सकते हैं।

इस साल प्रश्न पत्र पिछले सालों के मुकाबले अलग और मुश्किल दिखाई दिया। पिछले कुछ सालों से UPSC प्रारंभिक परीक्षा में वैचारिक सवालों के स्थान पर तथ्यपूर्ण सवालों पर ध्यान दे रहा है। इसके अलावा static portion की जगह करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल ज्यादा आ रहे थे। हालांकि पिछले साल से अलग इस बार करेंट अफेयर्स और तथ्यात्म से जुड़े सवाल कम पूछे गए। यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या या इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों की संख्या अभी सार्वजनिक नहीं की है। गौरतलब है कि पिछले साल सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब 11.35 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से 4,59,659 उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद इसके नतीजे 31 मई को घोषित किए गए जिसमें कुल 1099 उम्मीदवार सफल घोषित किए गए थे।

आयोग की ओर से आधिकारिक आंसर की जारी होने के बाद आप आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की देख सकते हैं। आंसर की देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्टे न्यूज में आंसर की जारी होने का नोटिफिकेशन होगा, जिस पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद एक पीडीएफ फाइल खुलेगी, जिसमें सभी सवालों के जवाब टेबल के रुप में लिखे होंगे। साथ ही आप वेबसाइट में आंसर की वाले सेक्शन में जाकर भी परीक्षा की आंसर की देख सकते हैं।

टॉप 5 हेडलाइंस: भारत की हार के बाद कश्मीर में मना जश्न, महात्मा गांधी की अदालत पर रामदेव का

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.