ताज़ा खबर
 

UPSC CMS Exam 2020: आयोग ने जारी किया एग्‍जाम शिड्यूल, यहां चेक करें जरूरी निर्देश

UPSC CMS 2020 Date Sheet: परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ऑनलाइन प्रश्न पत्र का आकलन करने के लिए एक पासवर्ड की घोषणा की जाएगी। उम्मीदवार सुरक्षित ब्राउज़र खोलेंगे और 10 मिनट के लिए निर्देश पढ़ेंगे। एग्‍जाम को फाइनल सब्मिट करने से पहले, उम्मीदवारों के पास सेलेक्‍ट और डी-सेलेक्ट बटन का उपयोग करते हुए प्रश्न को अनअटेम्प्ट करने सहित कई विकल्प होंगे।

UPSC CMS 2020, UPSC CMS Exam 2020, UPSC Date Sheet 2020पिछले वर्ष के प्रारूप के अनुसार, प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को केवल दो घंटे का समय दिया जाता है।

UPSC CMS 2020 Date Sheet: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 22 अक्टूबर को दो शिफ्ट्स में संयुक्त चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। पेपर 1 सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों का मूल्यांकन सामान्य चिकित्सा और बाल चिकित्सा के पेपर में किया जाएगा जबकि पेपर 2 दोपहर 02 से 04 बजे तक निर्धारित है, जिसमें परीक्षा सर्जरी, स्त्री रोग और प्रसूति विज्ञान और निवारक और सामाजिक चिकित्सा विषयों की होगी।

परीक्षा पहले अप्रैल माह में आयोजित होने वाली थी, लेकिन महामारी के कारण अक्टूबर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा पिछले साल कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई थी। एग्‍जाम में 250 अंकों के दो पेपर होते हैं तथा प्रत्येक में MCQ आधारित सवाल होते हैं। पिछले वर्ष के प्रारूप के अनुसार, प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को केवल दो घंटे का समय दिया जाता है।

इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 559 रिक्तियां भरी जानी हैं। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ऑनलाइन प्रश्न पत्र का आकलन करने के लिए एक पासवर्ड की घोषणा की जाएगी। उम्मीदवार सुरक्षित ब्राउज़र खोलेंगे और 10 मिनट के लिए निर्देश पढ़ेंगे। एग्‍जाम को फाइनल सब्मिट करने से पहले, उम्मीदवारों के पास सेलेक्‍ट और डी-सेलेक्ट बटन का उपयोग करते हुए प्रश्न को अनअटेम्प्ट करने सहित कई विकल्प होंगे। हर गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा के दौरान किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी, परीक्षा की शुरुआत के 30 मिनट बाद टॉयलेट का उपयोग करने की सुविधा उपलब्ध होगी। परीक्षा के दौरान, उम्मीदवारों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

Next Stories
1 Sarkari Naukri-Result 2020: 8वीं 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा वालों तक के लिए निकली हैं सरकारी नौकरी
2 NTA NEET: नीट 2020 की आंसर की जल्द, रिजल्ट से पहले ही ऐसे लगा पाएंगे पता कि कितने नंबर आ सकते हैं
3 बिहार चुनाव: राज्य में 4638 पदों पर जल्द मिलने वाली है सरकारी नौकरी, शुरू हुई बहाली की प्रक्रिया
ये पढ़ा क्या?
X