ताज़ा खबर
 

UPSC CMS Notification 2019: परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी, 09 सितम्‍बर तक करें आवेदन

UPSC CMS 2019 Notification: ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर शाम 6 बजे तक है। CMS वैकेंसी डीटेल और परीक्षा तिथि अभी जारी नहीं की गई है। पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा से तीन सप्ताह पहले एक एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त, 2019 तक 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।

UPSC CMS Notification 2019: संयुक्त लोक सेवा परीक्षा (CMS), 2019 की आधिकारिक अधिसूचना संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। आवेदन करने के इच्छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर शाम 6 बजे तक है। CMS वैकेंसी डीटेल और परीक्षा तिथि अभी जारी नहीं की गई है। पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा से तीन सप्ताह पहले एक एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उसी के लिए एक डेमो मॉड्यूल भी upsc.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त, 2019 तक 32 वर्ष से कम होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को MBBS के रिटेन और प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होना चाहिए। जो फाइनल MBBS परीक्षा में अपियरिंग हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक / चिकित्सकीय मानकों के अनुसार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए।

आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा और एक इंटरव्‍यू के आधार पर किया जाएगा। दो ऑब्‍जेक्टिव टाइप पेपर्स लिए जाएंगे जिनके लिए मैक्सिमम मार्क्‍स 250 नंबर होंगे। दोनों पेपर्स की अवधि दो घंटे होगी। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान भी करना होगा।

Next Stories
1 RPSC Rajasthan Police SI Result 2019: राजस्थान एसआई भर्ती का रिजल्ट जारी, ये है कैटेगरी वाइज कट ऑफ
2 Bank Jobs: बैंक में करनी है नौकरी? यहां चल रही हैं विभिन्न पदों पर भर्ती
3 Jammu-Kashmir Updates: रिक्शा चालक के बेटे ने किया कमाल, KAS Exam के Top 10 में बनाई जगह
आज का राशिफल
X