ताज़ा खबर
 

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम: बहुत जल्द खत्म होगा Mains परीक्षार्थियों का इंतजार, जानें- कब तक घोषित होंगे रिजल्ट?

संघ लोक सेवा आयोग ने हर साल की तरह देश की सबसे कठिन परीक्षा सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन किया था और अब इस परीक्षा के रिजल्ट जारी करने का वक्त आ गया है।

मेंस परीक्षा का आयोजन 3 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें प्री पास करने वाले उम्मीदवारों ने भाग लिया।

संघ लोक सेवा आयोग ने हर साल की तरह देश की सबसे कठिन परीक्षा सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन किया था और अब इस परीक्षा के रिजल्ट जारी करने का वक्त आ गया है। नतीजों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि यूपीएससी इसके नतीजे घोषित करने वाला है। बताया जा रहा है कि आयोज जनवरी के मध्य में यानि अगले हफ्ते तक इस परीक्षा के रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से प्रशासनिक सेवा, विदेश सेवा, पुलिस सर्विस में उम्मीदवारों का चयन करता है। पिछले साल अंत में मेंस परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसके नतीजों के लिए आयोग तैयार है और जल्द ही उसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि जनवरी के मध्य में इस परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं यानि अगले हफ्ते तक परीक्षा रिजल्ट आ सकते हैं।

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। आयोग ने 1079 प्रशासनिक पदों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें पहले प्री परीक्षा और उसके बाद मेंस परीक्षा करवाई गई थी। मेंस परीक्षा का आयोजन 3 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें प्री पास करने वाले उम्मीदवारों ने भाग लिया। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को एक और राउंड से गुजरना होगा और उत्तीर्ण उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। हर साल होने वाले इस परीक्षा में तीन चरणों के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, जिसमे पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा और दूसरा चरण मेंस परीक्षा होती है। इन दोनों परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उसके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

कैसे देखें रिजल्ट- परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें जो कि लेटेस्ट अपडेट में आएगा। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें।

Next Stories
1 RPSC Mains 2016 परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, यहां देखें- परीक्षा का मॉडल पेपर और पूरा परीक्षा पैटर्न
2 CGL Mains Exam: SSC ने अपलोड किए रि-एग्जाम के हॉल टिकट, आज है अंतिम दिन
3 जम्मू-कश्मीर बोर्ड Exam 2016: घोषित हुए 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट, यूं देखें नतीजे
यह पढ़ा क्या?
X